दिल्ली

delhi

नई शिक्षा नीति में मातृभूमि की मिट्टी की सुगंध, गायत्री मंत्र का उच्चारण बदल देगा आपका जीवन: शाह

By

Published : Oct 31, 2021, 5:33 AM IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ()

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने शांतिकुंज स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय में छात्रों से संवाद किया. शाह ने कहा कि नई शिक्षा नीति देश की मिट्टी की खुशबू वाली शिक्षा नीति है.

हरिद्वार (उत्तराखंड):केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरिद्वार में देव संस्कृति विश्वविद्यालय पहुंचकर छात्रों से संवाद किया. मंच से संबोधित करते हुए अमित शाह ने छात्र छात्राओं को शांतिकुंज और अध्यात्मिक विषय पर कई जानकारियां दी. शाह ने नई शिक्षा नीति को अभी तक की सबसे अच्छी शिक्षा नीति बताया.

अमित शाह ने कहा कि नई शिक्षा नीति देश की मिट्टी की खुशबू वाली शिक्षा नीति है. इससे छात्रों को रटे हुए ज्ञान से मुक्ति मिलेगी. नई शिक्षा नीति में मातृभाषा का भी समावेश किया गया है. अमित शाह शांतिकुंज के स्वर्ण जयंती वर्ष पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे थे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

इस दौरान अमित शाह ने कहा कि भारतीय आर्ष ग्रंथों के बारिकी से अध्ययन, मनन करने एवं जीवन में उतारने से यह ज्ञान विकसित होता है. मनुष्य सफलता की सीढ़ी दर सीढ़ी चढ़ता है.

उन्होंने कहा कि 'मैं 4 वर्ष की उम्र से गायत्री मंत्र का उच्चारण, जप करता हूं, तब मुझे इसके फायदे के बारे नहीं बता था. लेकिन आज मैं अनुभव करता हूं गायत्री महामंत्र के 24 अक्षर मनुष्य के 24 सद्ग्रंथियों को खोलने का काम करते हैं. जिस स्थान पर अनेकानेक गायत्री मंत्र का जप हुआ है. ऐसे स्थान में गायत्री महामंत्र का जप करने से आंतरिक सद्गुण विकसित होने लगता है.

शाह ने कहा कि 'पूज्य पं. श्रीराम शर्मा आचार्य जी ने 'हम बदलेंगे-युग बदलेगा' का जो ध्रुव वाक्य दिया है, यह उस हाईवे की तरह है. जहां से अपनी इच्छित लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है.' अपने जीवन के विभिन्न अनुभवों को साझा करते हुए उन्होंने युवाओं से सच्चे मन से अपने इच्छित दिशा में बढ़ाने में सहायक गायत्री महामंत्र का अवलंबन करने हेतु आह्वान किया.

पढ़ें- VIDEO: इस तरह मंच से उतार दिए गए चैंपियन, धन सिंह की पैरवी भी नहीं आई काम

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गायत्री परिवार महामानव बनाने की टकसाल की तरह कार्य कर रहा है. गायत्री परिवार ने जो शिक्षा, दीक्षा एवं ज्ञान हम सभी को मिल रहा है, यह हमारे राज्य को विकसित बनाने की दिशा कारगर होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details