दिल्ली

delhi

Uttarakhand: रामनवमी पर पतंजलि संन्यासाश्रम का दीक्षांत समारोह, RSS चीफ-अमित शाह और योगी आदित्यनाथ होंगे शामिल

By

Published : Mar 22, 2023, 9:11 PM IST

Updated : Mar 22, 2023, 9:53 PM IST

हरिद्वार में बुधवार 22 मार्च को दूसरे संन्यास दीक्षा समारोह का आयोजन किया गया, जो 10 दिनों तक चलेगी. दसवें दिन रामनवमी को 100 युवाओं को संन्यास की दीक्षा दी जाएगी. रामनवमी पर इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत शामिल होंगे.

रामनवमी पर पतंजलि का दीक्षांत समारोह
रामनवमी पर पतंजलि का दीक्षांत समारोह

रामनवमी पर पतंजलि का दीक्षांत समारोह.

हरिद्वार: योग गुरु बाबा रामदेव दूसरा संन्यास दीक्षा समारोह आयोजित कर पतंजलि के उत्तराधिकारियों को संन्यास दीक्षा देने जा रहे हैं. इसके लिए समारोह का आज श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव महाराज की उपस्थिति में चैत्र प्रतिपदा शुरू हुआ. यह कार्यक्रम लगातार 9 दिन चलेगा. 10वें दिन रामनवमी को 40 बालिकाओं और 60 बालकों को संन्यास की दीक्षा दी जाएगी. साथ ही 500 युवक और युवतियों को ब्रह्मचारी दीक्षा प्रदान की जाएगी.

पतंजलि योगपीठ में इसके लिए विशेष पतंजलि संन्यास आश्रम तैयार किया गया है. इसी आश्रम में संन्यास लेने वाले युवक युवतियां दीक्षा पूर्ण होने तक रहेंगे. यहीं पर रहकर वो जप और तप करेंगे. रामनवमी को संन्यास दीक्षा के उपरांत अगले दिन तक आशीर्वाद कार्यक्रम चलेगा, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि समेत कई साधु संत प्रतिभाग करेंगे.
पढ़ें-Padma Awards: कर्नाटक के पूर्व सीएम कृष्णा, उद्योगपति बिड़ला, गायिका सुमन कल्याणपुर पद्म पुरस्कार से सम्मानित

संन्यास दीक्षा समारोह के शुभारंभ पर मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि लोगों के मन में एक सपना था धारा 370 की समाप्ति और राम मंदिर के निर्माण का, जो अब पूरा हो गया है. उम्मीद है कि 2024 तक समान नागरिक संहिता और जनसंख्या नियंत्रण कानून भी लागू हो जाएगा.

वहीं, राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव का कहना है कि राम मंदिर का निर्माण तेजी के साथ चल रहा है. अयोध्या में भगवान श्रीराम का दिव्य मंदिर जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा. अगले साल जनवरी के तीसरे सप्ताह में निश्चित रूप से भगवान रामलला को पुनर्स्थापित किया जाएगा. मंदिर का गर्भ ग्रह और प्रथम तल का कार्य तब तक पूरा हो जाएगा. दर्शन की व्यवस्था उसी दिन से पूरी तरह प्रारंभ हो जाएगी, लेकिन मंदिर की बारीक नक्काशी का काम चलता रहेगा.
पढ़ें-Uttarakhand: केदारनाथ में तीन जगह टूटा ग्लेशियर, ड्रोन से लिया जा रहा जायजा

Last Updated : Mar 22, 2023, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details