दिल्ली

delhi

बैंड-बाजा न बारात, थामा एक दूजे का हाथ, महज 500 रुपये में सिटी मजिस्ट्रेट और मेजर ने की शादी

By

Published : Jul 13, 2021, 10:49 PM IST

धार में साेमवार काे सिटी मजिस्ट्रेट (City Magistrate) और आर्मी मेजर (Army Major) ने मात्र 500 रुपए खर्च कर काेर्ट में सादगी से शादी की. सादगी से हुई सरकारी अधिकारियों की इस शादी की चर्चा प्रदेशभर में हो रही है.

dhar
dhar

धार : सामान्य तौर पर शासकीय अधिकारी की शादी में अक्सर आपने चमक-धमक और खर्चीले इंतजाम देखे होंगे. लेकिन धार में सिटी मजिस्ट्रेट (City Magistrate) और आर्मी मेजर (Army Major) ने बेहद सादगी से काेर्ट में शादी की. बिना बैंड-बाजा और बारात के हुई इस शादी में फूल-माला और मिठाई के नाम पर सिर्फ 500 रुपए खर्च हुए. शादी के बाद सब रजिस्ट्रार कार्यालय में शादी का पंजीयन भी कराया. इस शादी के दौरान दूल्हा-दुल्हन के परिजन और स्टाफकर्मी शामिल हुए.

कोरोना के कारण दो साल से टल रही थी शादी

मूलरूप से भाेपाल की रहने वाली धार सिटी मजिस्ट्रेट शिवांगी जाेशी का रिश्ता परिजनाें ने भाेपाल में ही रहने वाले और वर्तमान में लद्दाख में पदस्थ आर्मी मेजर अनिकेत चतुर्वेदी के साथ तय किया. दोनों फिलहाल अधिकारी हैं, काेराेना के चलते शादी दाे साल से टल रही थी. इसके बाद दोनों ने परिजनाें की सहमति से समाज में एक संदेश देने का भी निर्णय लिया. परिजनों की सहमति के बाद धार काेर्ट परिसर में बिना शोर-शराबे और महंगे इंतजाम से दूर रहकर सादगी से कोर्ट मैरिज कर पंजीयन कराया.

शादी का कराया पंजीयन.

कोरोना नियमाें का पालन करें

दुल्हन और सिटी मजिस्ट्रेट शिवांगी जोशी ने बताया कि गत दाे साल से काेराेना संक्रमण का दौर चल रहा है. ऐसे समय में मैंने काेराेना याेद्धा के रूप में सेवा देना जरूरी समझा. दूसरी लहर में भी हमने कई लाेगाें काे खाेया है. इस समय संक्रमण कम जरूर हुआ, लेकिन काेराेना अभी गया नहीं है. लाेग भी नियमाें का पालन करें और शादियाें में फिजूलखर्च न करें. इसके लिए हमने यह निर्णय लेकर शादी की.

बैंड-बाजा न बारात, सादगी से थामा एक दूजे का हाथ.

शादी में खर्च करने से लड़की के परिवार पर बढ़ता है बोझ

शिवांगी जाेशी ने बताया कि मैं शुरुआत से ही फिजूलखर्च के खिलाफ हूं. शादी में फिजूलखर्च से न केवल लड़की के परिवार पर बोझ पड़ता है, बल्कि पैसों का दुरुपयोग भी होता है. शादी के बाद हमने धारेश्वर मंदिर पहुंच कर भगवान धारनाथ से आशीर्वाद लिया. इस शादी में परिजनाें के साथ कलेक्टर आलाेक कुमार सिंह, एडीएम सलाेनी सिड़ाना सहित स्टाफ के अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए.

पढ़ेंःदुल्हन को प्री वेडिंग शूट कराना पड़ा महंगा, जानिए क्यों

ABOUT THE AUTHOR

...view details