दिल्ली

delhi

सीएम चन्नी समेत कांग्रेस कई बड़े नेता अवैध रेत खनन में शामिल : अमरिंदर सिंह

By

Published : Jan 22, 2022, 9:48 PM IST

पंजाब में अवैध रेत खनन के खिलाफ ईडी की छापेमारी के बाद सियासत तेज हो गई है. विपक्ष दल कांग्रेस पर हमले बोल रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने एक बार फिर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (Amarinder Singh alleges Punjab CM Channi) पर हमला बोला और कहा कि उन्हें ऐसी जानकारी मिली थी कि मुख्यमंत्री चन्नी और कांग्रेस के अन्य नेता तथा विधायकों की रेत माफिया में हिस्सेदारी है.

Amarinder Singh
अमरिंदर सिंह

चंडीगढ़ : पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को कहा कि अवैध रेत खनन में शामिल होने से सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (Amarinder Singh alleges Punjab CM Channi) का इनकार करना पूरी तरह झूठ है. अमरिंदर ने कहा कि उन्हें ऐसी जानकारी मिली थी कि मुख्यमंत्री चन्नी और कांग्रेस के अन्य नेता तथा विधायकों की रेत माफिया में हिस्सेदारी है. पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा कि ऊपर से नीचे तक, वरिष्ठ मंत्रियों के स्तर तक, बहुत से लोग अवैध रेत खनन में शामिल हैं.

गत वर्ष मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले अमरिंदर सिंह ने कहा, 'मैं जब मुख्यमंत्री था तब मैंने सोनिया गांधी को बताया था. उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं इस मामले में क्या कार्रवाई कर रहा हूं और मैंने उन्हें बताया कि मुझे ऊपर से शुरुआत करनी पड़ेगी.' उन्होंने कहा, 'मैंने अपने पूरे कार्यकाल में एक ही गलती की, कि मैंने उस समय कोई कार्रवाई नहीं की क्योंकि सोनिया (गांधी) ने इसकी अनुमति नहीं दी थी और मैं कांग्रेस के प्रति वफादार था.'

उन्होंने कहा, 'खनन माफिया में चन्नी के शामिल होने और 'मीटू' घटना में उनका नाम आने से उनकी पोल खुल गई है और लोग उन्हें पंजाब पर शासन करने के लायक नहीं मानते और नवजोत सिद्धू की मानसिक अस्थिरता ने उन्हें राज्य को चलाने में पूरी तरह नकारा साबित कर दिया है.' अमरिंदर सिंह ने आश्चर्य प्रकट करते हुए सवाल किया कि राहुल गांधी को इन लोगों में ऐसा क्या दिखा. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के लिए कांग्रेस द्वारा उन्हें अलग किया जाना समझ से परे था.

मजीठिया ने भी चन्नी को घेरा
वहीं, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने मुख्यमंत्री चन्नी पर अपने निर्वाचन क्षेत्र चमकौर साहिब में अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाते हुए मामले की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की. मजीठिया ने चन्नी के विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब में वन भूमि सहित अवैध रेत खनन की जांच की मांग की. उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने सरकारी खजाने को लूटा है.

पंजाब के पूर्व मंत्री ने आरोप लगाया कि चन्नी ने अपने 111 दिन के कार्यकाल में 1,111 करोड़ रुपये की लूट की है. शिअद के वरिष्ठ नेता ने कुछ ऑडियो रिकॉर्डिंग भी जारी की, जिसमें उन्होंने यह दिखाने की कोशिश की कि मुख्यमंत्री अवैध रेत खनन में अपने रिश्तेदार के भागीदार हैं.

यह भी पढ़ें- सीएम चन्नी को बदनाम करने के लिए हुई छापेमारी, ईडी अधिकारियों पर हो कार्रवाई : कांग्रेस

प्रवर्तन निदेशालय की हालिया छापेमारी के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराने को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मजीठिया ने सत्तारूढ़ दल से कहा कि उसे चन्नी के रिश्तेदार के परिसर से करोड़ों रुपये की बरामदगी पर सवाल उठाना चाहिए था. मजीठिया ने मीडिया से बातचीत में कहा, केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर भारत निर्वाचन आयोग से शिकायत करने की जगह कांग्रेस को यह बताना चाहिये कि चन्नी के रिश्तेदार के परिसर से इतने बड़े पैमाने पर नकदी की बरामदगी कैसे हुई.

उन्होंने सवाल उठाया कि चन्नी के रिश्तेदार भूपिंदर सिंह हनी के बचाव में कांग्रेस पार्टी क्यों आयी, जो कथित रूप से अवैध रेत खनन का रैकेट चला रहा था. इस बीच, पंजाब चुनाव के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की मीडिया प्रभारी अल्का लाम्बा ने मजीठिया के आरोपों को निराधार करार देते हुये खारिज कर दिया. मजीठिया ने विभिन्न कथित तस्वीरों के माध्यम से हनी की चन्नी से निकटता दिखाने की कोशिश की, और कहा कि हनी को सुरक्षा भी प्रदान की गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details