दिल्ली

delhi

Mountaineer Anurag Malu: रेस्क्यू कंपनी ने मांगे 70 लाख, अब परिवार को केंद्र से आस

By

Published : Apr 22, 2023, 5:11 PM IST

अजमेर का पर्वतारोही अनुराग मालू एक ओर जिंदगी की जंग लड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर परिवार के सम्मुख आर्थिक संकट का पहाड़ खड़ा हो गया है. अनुराग का रेसक्यू करने वाली कंपनी ने परिवार से रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 70 लाख रुपए मांगे हैं.

ajmer mountaineer anurag malu
रेस्क्यू कंपनी ने मांगे 70 लाख, अब परिवार को केंद्र से आस

रेस्क्यू कंपनी ने मांगे 70 लाख, अब परिवार को केंद्र से आस

अजमेर.हिमालय में मौत को मात देने वाले मार्बल सिटी मदनगढ़-किशनगढ़ के पर्वतारोही अनुराग मालू के परिवार पर संकट का एक और पहाड़ टूट पड़ा है. नेपाल के काठमांडू में अन्नपूर्णा पहाड़ी की चोटी से उतरते समय लापता होने के चौथे दिन मिले अनुराग की हालत में कुछ सुधार है, मगर अब भी वह होश में नहीं आया है. जिंदगी और मौत के बीच उसकी जंग जारी है. काठमांडू के अस्पताल में उसका इलाज जारी है.

ये भी पढ़ेंःपर्वतारोही अनुराग मालू का तीन दिन बाद रेस्क्यू, पिता बोले- भगवान और लोगों की दुआओं ने बेटे को बचाया

परिवार के सामने बड़ा आर्थिक संकटःपरिवार के सदस्यों ने बताया कि पर्वतारोही अनुराग मालू के साथ हुई घटना के बाद परिवार के सामने एक बड़ा आर्थिक संकट खड़ा हो गया. उन्होंने बताया कि नेपाल में रेस्क्यू करने वाली कंपनी ने तीन दिन रेस्क्यू का 70 लाख रुपए खर्चा उन्हें बताया है. यानी मालू परिवार को इतनी बड़ी रकम चुकानी होगी. परिवार के सामने मुश्किल खड़ी हो गई है कि वह इतनी बड़ी रकम कहां से चुकाएंगे. परिजनों ने कलेक्टर से आर्थिक सहायता मांगी है. इसके लिए उन्होंने कलेक्टर को पत्र भी लिखा है. उन्होंने बताया कि कलेक्टर ने पत्र राज्य सरकार को भेज दिया है. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने पत्र केंद्र सरकार को भेजा दिया है. अब मालू परिवार केंद्र सरकार की ओर उम्मीद की नजरों से देख रहा है. परिजनों ने सांसद भागीरथ चौधरी से भी मदद मांगी है.

ये भी पढ़ेंःIndian climber missing: माउंट अन्नपूर्णा पर्वत से लापता हुआ भारतीय पर्वतारोही, सर्च अभियान जारी

विदेश मंत्रालय ने की थी मददः अनुराग के ताऊ रामअवतार ने बताया कि 17 अप्रैल को अनुराग के लापता होने के बाद रेस्क्यू टीम ने तलाश शुरू कर दी थी. पूरे दिन और रात को तलाश करने के बाद टीम ने हाथ खड़े कर दिए थे. इसके बाद कोई भी रेस्क्यू कंपनी रेस्क्यू करने के लिए तैयार नहीं हुई. परिजनों ने सांसद भागीरथ चौधरी से संपर्क किया. सांसद ने पीएमओ में विदेश मंत्री कार्यालय में संपर्क किया तब रेस्क्यू शुरू किया गया. अब एक बार फिर सांसद भागीरथ चौधरी ने परिवार को आश्वस्त किया है कि केंद्र सरकार से उन्हें राहत पैकेज दिलाया जाएगा व लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में है.

ये था पूरा घटनाक्रमः 24 मार्च को किशनगढ़ निवासी पर्वतारोही अनुराग मालू नेपाल के लिए रवाना हुए थे. किशनगढ़ से दिल्ली होते हुए वह काठमांडू पहुंचे थे. जहां उन्होंने पहाड़ी की चढ़ाई शुरू की थी. 17 अप्रैल को वह पहाड़ी की चढ़ाई करते हुए 6000 फीट की ऊंचाई तक पहुंचे अचानक सूचना आई कि अनुराग मालू वहां से गिर गए. इसके बाद से ही परिवारजन परेशान हो गए थे और उनके मिलने की लगातार प्रार्थनाएं की जा रही थीं. परिवार के अलावा रिश्तेदार और अनुराग के मित्र भी ईश्वर से उनके सुरक्षित मिलने की कामना कर रहे थे. अनुराग मालू की पाकिस्तानी मित्र ने भी सोशल मीडिया पर उनके मिलने की कामना की थी. अनुराग मालू के मिलने से सभी ने राहत की सांस ली हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details