दिल्ली

delhi

कोरोना से एअर इंडिया के 56 कर्मचारियों की मौत, लोकसभा में सरकार ने दिया जवाब

By

Published : Jul 22, 2021, 4:54 PM IST

लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा, कोविड के कारण मौत होने पर हर स्थायी कर्मचारी के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया.

एअर इंडिया
एअर इंडिया

नई दिल्ली : केंद्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री (Union Minister of State for Civil Aviation) वीके सिंह (VK Singh) ने बृहस्पतिवार को कहा, कोरोना वायरस संक्रमण (corona virus infection) के कारण 14 जुलाई तक एअर इंडिया के 56 कर्मचारियों की मौत (56 Air India employees Death) हुई थी. उन्होंने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

वीके सिंह ने बताया, कोविड-19 से एअर इंडिया के 3,523 कर्मचारी संक्रमित हुए. 14 जुलाई, 2021 तक इनमें से 56 कर्मचारियों की मौत हो गई थी.

मंत्री ने कहा कि कोविड प्रभावित कर्मचारियों और उनके परिवारों के हितों की रक्षा करने के लिए एअर इंडिया की ओर से कई कदम उठाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि कोविड के कारण मौत होने पर हर स्थायी कर्मचारी के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया.

पढ़ें-कोरोना टीका : केरल में कैदियों को मिली पहली खुराक, सरकार ने हाईकोर्ट को दी जानकारी

सिंह ने कहा कि पिछले 10 साल में एयरो स्पोर्ट्स (हवाई खेलों) के दौरान पांच हादसों में तीन लोगों की मौत हो गयी.

सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) के अनुसार, भारत में पिछले 10 साल में एयरो स्पोर्ट्स के दौरान पांच दुर्घटनाएं घटीं.

उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल में माइक्रोलाइट विमानों से जुड़े दो हादसे हुए, जिनमें दो लोगों की मौत हो गयी. सिंह के अनुसार, ग्लाइडर से जुड़ी तीन दुर्घटनाएं घटीं, जिनमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी.

सिंह ने कहा कि सभी एयरो स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए नियमन नहीं हैं. उन्होंने कहा, डीजीसीए बैलून, ग्लाइडर, माइक्रोलाइट आदि के पंजीकरण के लिए प्रमाणपत्र जारी करता है.

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details