दिल्ली

delhi

कृषि मंत्री ने कहा वन नेशन वन राशन कार्ड से बढ़ेगी आम आदमी की ताकत

By

Published : Dec 22, 2022, 11:50 AM IST

One Nation One Ration Card

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 'वन नेशन वन राशन कार्ड' आम आदमी की ताकत है और सरकार का बहुत अच्छा फैसला है.

नई दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि'वन नेशन वन राशन कार्ड' आम आदमी की ताकत है और सरकार का बहुत अच्छा फैसला है. बता दें कि ओएनओआरसी स्कीम अगस्त 2019 में शुरू की गई थी. पिछले तीन साल में खासकर, कोविड महामारी के दौरान वन नेशन वन राशन कार्ड योजना ने लाभार्थियों को बहुत लाभ पहुंचाया है. राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी के चलते श्रमिक वर्ग अपने काम वाले स्थान पर सब्सिडी वाले राशन पाते हैं. भले ही उनका राशन कार्ड किसी और प्रांत का क्यों न हो.

पढ़ें: दुनियाभर में कोरोना के नये वेरियंट की दहशत, पीएम मोदी आज करेंगे समीक्षा बैठक

इसी वर्ग को ध्यान में रखते हुए ओएनओआरसी की योजना शुरू की गई थी. श्रमिकों को अपने काम के सिलसिले में अक्सर राज्य बदलना होता है. इससे उनके राशन पर असर न पड़े, सरकार ने यह खास स्कीम शुरू की. ओएनओआरसी में कोई भी व्यक्ति किसी भी राशन दुकान पर जा सकता है, पीओएस मशीन पर आधार से वेरिफाई कर सब्सिडी वाला राशन पा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 से लेकर इस साल जून तक राशन से जुड़े 71 करोड़ पोर्टेबल ट्रांजैक्शन हुए हैं जिनके माध्यम से लोगों को राशन दिया गया है.

पढ़ें: जेलेंस्की पहुंचे अमेरिका, बाइडेन से की मुलाकात, यूक्रेन को और सैन्य सहायता देगा यूएस

इससे 40,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी का अनाज वितरित किया गया है. फिलहाल हर महीने तकरीबन 3 करोड़ पोर्टेबल ट्रांजैक्शन हो रहे हैं जिसमें लाभार्थियों को फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत राशन का फायदा दिया जा रहा है. इसी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ भी मिल रहा है. यह फायदा राशन कार्ड पर कहीं भी लिया जा सकता है.

पढ़ें: जेलेंस्की पहुंचे अमेरिका, बाइडेन से की मुलाकात, यूक्रेन को और सैन्य सहायता देगा यूएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details