दिल्ली

delhi

Tripura Assembly: कार्यवाही में बाधा डालने के आरोप में त्रिपुरा के 5 विधायक विधानसभा से निलंबित

By

Published : Jul 7, 2023, 2:59 PM IST

Updated : Jul 7, 2023, 3:24 PM IST

त्रिपुरा के अगरतला में विधानसभा सत्र के दौरान स्पीकर के फैसले के विरोध में विपक्षी सदस्यों ने विधानसभा से वॉकआउट किया. स्पीकर ने पांच विधानसभा सदस्यों को सदन से निलंबित कर दिया है.

5 MLAs suspended from assembly
5 विधायक विधानसभा से निलंबित

अगरतला:त्रिपुरा में शुक्रवार को बजट सत्र के पहले दिन कांग्रेस के दो विधायकों गोपाल रॉय और बिरजीत सिन्हा को छोड़कर सीपीएम, टिपरा मोथा और कांग्रेस के अन्य सभी विपक्षी विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया. सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य कांग्रेस सदस्य सुदीप रॉयबर्मन सहित पांच विपक्षी विधायकों के निलंबन के फैसले का विरोध कर रहे हैं.

विपक्षी दल के नेता अनिमेष देबबर्मा ने शुरुआत में भाजपा विधायक जादब लाल नाथ के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर अपने स्थगन प्रस्ताव की स्थिति के बारे में जानकारी ली. नाथ को इस साल मार्च में पिछले विधानसभा सत्र के दौरान कथित तौर पर अश्लील वीडियो देखते हुए पकड़ा गया था.

अध्यक्ष विश्वबंधु सेन ने उन्हें बोलने की अनुमति देने से इनकार कर दिया और इसके बजाय वित्त मंत्री प्राणजीत सिंघा रॉय को 2023-24 वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश करने का निर्देश दिया. विपक्षी नेता सभी 27 विपक्षी विधायकों के साथ सदन के वेल में आ गए. उन्होंने नाथ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए नारे लगाए और 40 मिनट तक इसे जारी रखा.

विरोध के दौरान, अचानक टिपरा मोथा के तीन विधायक - नंदिता रियांग, बृशकेतु देबबर्मा और रंजीत देबबर्मा - सदन में एक मेज पर चढ़ गए और अपना विरोध जारी रखा.

विरोध से व्यथित होकर मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने विधानसभा अध्यक्ष से बजट सत्र के दौरान सदन की मर्यादा को भंग करने और उसे कमजोर करने के लिए पांच विपक्षी विधायकों को सत्र से निलंबित करने का अनुरोध किया.

नतीजतन, स्पीकर सेन ने कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन, टिपरा मोथा के तीन विधायकों - बिरशकेतु देबबर्मा, रंजीत देबबर्मा और नंदिता रियांग - और सीपीएम विधायक नयन सरकार को दिन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया. फैसले का विरोध करते हुए, कांग्रेस के दो विधायकों को छोड़कर पूरा विपक्ष सदन से बाहर चला गया.

विधानसभा के अंदर इन सदस्यों का वीडियो सामने आया है, जिसमें ये लोग नारे लगाते हुए, टेबल पीटते हुए और टेबल पर चढ़कर एक दूसरे से उलझते हुए नजर आ रहे हैं. इसी के बाद विधान सभा स्पीकर ने इन्हें निलंबित कर दिया. एक विधानसभा सदस्य स्पीकर की तरफ कुछ फेंकते हुए भी नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:

Last Updated :Jul 7, 2023, 3:24 PM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details