दिल्ली

delhi

RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद देश के कई बैंकों ने भी अपना कर्ज महंगा किया

By

Published : Oct 1, 2022, 12:10 PM IST

RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद देश के कई बैंकों ने भी अपना कर्ज महंगा किया

भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाने के बाद देश के कई बैंकों ने भी अपना कर्ज महंगा कर दिया है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी अपने लोन महंगे कर दिए हैं.

नई दिल्ली:भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाने के बाद देश के कई बैंकों ने भी अपना कर्ज महंगा कर दिया है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी अपने लोन महंगे कर दिए हैं. इसके अलावा कई और बैंकों ने भी अपने कर्ज महंगा कर दिया है. महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद से बैंकों ने भी लोन पर पर अपने ब्याज दर को बढ़ाना शुरू कर दिया है.

आज से लागू हो जाएंगी नई दरें: SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिग रेट (EBLR) और रेपो रेट से संबंधित उधार दर (RLLR) में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़ोतरी के बाद EBLR 8.55 फीसदी हो गया और RLLR 8.15 पर पहुंच गया है. नई दरें शनिवार यानी आज से प्रभावी हो जाएंगी. बैंक ऑफ इंडिया ने RBLR बढ़ाकर 8.75 फीसदी कर दिया है. ICICI बैंक ने भी अपने EBLR में इजाफा किया है और ये बढ़कर 9.60 फीसदी हो गया है.

पढ़ें: आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट, 50 बेसिस पॉइंट का किया इजाफा

EBLR वो ब्याज दर है, जिससे कम दर पर बैंक कर्ज देने की अनुमति नहीं देते हैं. कर्ज दर में वृद्धि के साथ उन लोगों की की ईएमआई बढ़ जाएगी, जिन्होंने EBLR या RLLR पर लोन लिया है. एचडीएफसी (HDFC) ने होम लोन के ब्याज दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है. नई दर एक अक्टूबर से प्रभावी होगी. इस वित्तीय संस्थान ने बीते पांच महीने में सातवीं बार ब्याज दरों में इजाफा किया है.

आरबीआई ने 4 बार में 1.90 प्रतिशत बढ़ा: एलेकिन इससे पहले कि हम आपको ये बताएं कि आपके लोन की ईएमआई (EMI) कितनी मंहगी होगी, आप ये जान लें कि आरबीआई ने इससे पहले अगस्त माह में भी 0.50 प्रतिशत रेपो रेट बढ़ाया था और 4.90 प्रतिशत से 5.40 प्रतिशत कर दिया था. इससे पहले अप्रैल माह में मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग में आरबीआई ने रेपो रेट को 4 प्रतिशत पर स्थिर रखा था, लेकिन 2 और 3 मई को आरबीआई ने एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई, जिसमें रेपो रेट को 0.40 प्रतिशत बढ़ा कर 4.40 प्रतिशत कर दिया गया था.

पढ़ें: RBI के बढ़े रेपो रेट से कितना असर पड़ेगा आपके होम लोन की EMI पर, जानें यहां

इसके एक माह के बाद 6 से 8 जून को हुई मॉनेटरी पॉलिसी की अगली मीटिंग में रेपो रेट को एक बार फिर से 0.50 प्रतिशत बढा दिया गया, जिसके बाद यह 4.40 प्रतिशत से बढ़कर 4.90 प्रतिशत हो गया था. इसके दो माह बाद अगस्त 2022 में आरबीआई ने लोगों को झटका देते हुए एक बार फिर रेपो रेट में 0.50 प्रतिशत का इजाफा किया और यह बढ़कर 4.90 प्रतिशत से 5.40 प्रतिशत पर पहुंच गया. जिसके बाद अब चौथी बार आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details