दिल्ली

delhi

G20 Summit : भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ G20 का स्थायी सदस्य बना

By PTI

Published : Sep 9, 2023, 12:57 PM IST

Updated : Sep 9, 2023, 1:35 PM IST

पीएम मोदी ने कहा कि फ्रेंड्स, भारत की जी20 प्रेसीडेंसी देश के तौर पर सबका साथ की भावना से ही भारत ने प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीकी यूनियन को जी20 की स्थायी सदस्यता दी जाए. मेरा विश्वास है इस प्रस्ताव पर हम सबकी सहमति है. पढ़ें पूरी खबर...

G20 Summit
भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ G20 का स्थायी सदस्य बन गया

भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ G20 का स्थायी सदस्य बना

नई दिल्ली :अफ्रीकी संघ (एयू) शनिवार को जी20 का स्थायी सदस्य बन गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके शीर्ष वैश्विक निकाय में शामिल होने की घोषणा की. दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में, मोदी ने समूह के नए सदस्य के रूप में 55 देशों वाले एयू का स्वागत करते हुए यह घोषणा की.

घोषणा के तुरंत बाद, कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और एयू अध्यक्ष अजाली असौमानी ने जी20 के पूर्ण सदस्य के रूप में सीट ग्रहण की. पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ की भावना को ध्यान में रखते हुए, भारत ने प्रस्ताव दिया था कि अफ्रीकी संघ को जी20 की स्थायी सदस्यता दी जानी चाहिए. मेरा मानना ​​है कि हम सभी इस प्रस्ताव पर सहमत हैं. आपकी सहमति से (उन्होंने तीन बार ताल ठोकी) ) मोदी ने कहा.

उन्होंने कहा कि अपना काम शुरू करने से पहले, मैं स्थायी सदस्य के रूप में एयू अध्यक्ष को अपना पद ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करता हूं. पिछले कुछ वर्षों में, भारत वैश्विक दक्षिण या विकासशील देशों, विशेष रूप से अफ्रीकी महाद्वीप की चिंताओं, चुनौतियों और आकांक्षाओं को उजागर करने वाली एक अग्रणी आवाज के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी जी20 में एयू की सदस्यता के मुद्दे पर आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं. जून में, मोदी ने जी20 नेताओं को पत्र लिखकर नई दिल्ली शिखर सम्मेलन में एयू को समूह की पूर्ण सदस्यता देने की वकालत की. हफ्तों बाद, जुलाई में कर्नाटक के हम्पी में हुई तीसरी जी20 शेरपा बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को औपचारिक रूप से शिखर सम्मेलन के लिए मसौदा विज्ञप्ति में शामिल किया गया था.

एयू एक प्रभावशाली संगठन है जिसमें 55 सदस्य देश शामिल हैं जो अफ्रीकी महाद्वीप के देशों को बनाते हैं. इस महीने की शुरुआत में पीटीआई को दिए एक विशेष साक्षात्कार में, मोदी ने कहा कि अफ्रीका भारत के लिए 'सर्वोच्च प्राथमिकता' है और यह वैश्विक मामलों में उन लोगों को शामिल करने के लिए काम करता है जिन्हें लगता है कि उनकी आवाज नहीं सुनी जा रही है.

ये भी पढ़ें

G20 की स्थापना 1999 में कई विश्व आर्थिक संकटों के जवाब में की गई थी. G20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं. नए सदस्य के अलावा, समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके और अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.

(पीटीआई)

Last Updated :Sep 9, 2023, 1:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details