दिल्ली

delhi

केरल में एक बार फिर अफ्रीकन स्वाइन फीवर का मामला आया सामने

By

Published : Aug 1, 2022, 1:13 PM IST

Updated : Aug 1, 2022, 3:46 PM IST

केरल के कन्नूर और वायनाड में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का मामला एक बार फिर से सामने आया है. विभाग ने जांच के बाद इसकी पुष्टि कर दी है.

African Swine fever reported again in Kerala
केरल में एक बार फिर अफ्रीकन स्वाइन फीवर का मामला आया सामने

कन्नूर:कन्नूर में कनिचार पंचायत के कोलाक्कड़ फार्म में अफ्रीकी स्वाइन फीवर की पुष्टि हुई है. वहीं, वायनाड में भी इसके मामले सामने आये हैं. खेत में अब तक 14 सूअरों की मौत हो चुकी है. संबंधित विभाग की ओर से संक्रमित सूअरों के नमूने लिए गए और भोपाल में प्रयोगशाला में भेजे गए. सैंपल की जांच के बाद बीमारी की पुष्टि हुई है. इसके बाद से आस पाक के किसानों में दहशत फैल गयी है.

स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि यह कोई ऐसा वायरस नहीं है जो इंसानों में फैल सकता है, बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है. स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक विस्तृत बैठक आज होगी. वायनाड में भी फिर से अफ्रीकन स्वाइन फीवर का संक्रमण फैल गया है. वायंड के नेनमेनी में अफ्रीकन स्वाइन फीवर का मामला सामने आया है.

ये भी पढ़ें- केरल में संदिग्ध मरीज की मंकीपॉक्स से मौत, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- कारणों की जांच करेंगे

परीक्षण के लिए नमूने भेजे जाने के बाद संक्रमण की पुष्टि हुई, क्योंकि खेत में सूअरों की सामूहिक मृत्यु हो गई. खेत में 200 सूअर हैं. संबंधित विभाग ने सूअरों को मारने के लिए कहा है. संक्रमण सबसे पहले वायनाड के मनंतावडी में सामने आया. भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में नमूनों की जांच के बाद जिले के दो खेतों के सूअरों में इस बीमारी की पुष्टि हुई थी. तब खेतों के सभी सूअरों को मारने के लिए कहा गया था.

Last Updated :Aug 1, 2022, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details