दिल्ली

delhi

अभिनेत्री दीया मिर्जा ने परमार्थ निकेतन की गंगा आरती में लिया भाग, वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए करती हैं काम

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 14, 2023, 11:20 AM IST

Updated : Nov 14, 2023, 12:39 PM IST

Actress Dia Mirza participated in Ganga Aarti मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा परिवार के साथ ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन पहुंचीं. परमार्थ गुरुकुल के ऋषि कुमारों और आचार्यों ने शंख ध्वनि और वेद मंत्रों से दीया मिर्जा, उनके पति वैभव रेखी और बच्चों का अभिनंदन किया. परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती के साथ अभिनेत्री दीया मिर्जा ने सपरिवार विश्व विख्यात परमार्थ निकेतन की गंगा आरती में भाग लिया.

Actress Dia Mirza
परमार्थ निकेतन समाचार

दीया मिर्जा ने की गंगा आरती

ऋषिकेश (उत्तराखंड): परमार्थ निकेतन में भव्य स्वागत से अभिनेत्री दीया मिर्जा प्रसन्न नजर आईं. संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की सद्भावना दूत और संयुक्त राष्ट्र महासचिव की एसडीजी दूत दीया मिर्जा ने ‘सभी जानवर इच्छा से पलायन नहीं करते’ इस अभियान की शुरुआत की थी. दीया मिर्जा का मानना है कि वन्य जीवों को दुनिया भर में खतरे का सामना करना पड़ रहा है. दुनिया भर के अवैध बाज़ारों में भारत की वनस्पति और जीव जंतुओं की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. वन्य जीवों के अवैध व्यापार के कारण कई प्रजातियां लुप्त होने की कगार पर हैं.

दीया मिर्जा ने गंगा आरती में भाग लिया.

वन्य जीवों की तस्करी रोकने के लिए अभियान: दुनिया भर में संगठित वन्य जीव अपराध की श्रृंखलाएं फैलती जा रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप न केवल यह उद्योग फल-फूल रहा है, बल्कि भारत में वन्य जीवों के अवैध व्यापार में काफी तेज़ी भी आई है. इसलिये ‘सभी जानवर इच्छा से पलायन नहीं करते’ अभियान की शुरूआत की गयी थी. इसका उद्देश्य जनसमुदाय को जागरूक करना है, ताकि वन्य जीवों का संरक्षण हो तथा उनकी रक्षा, तस्करी रोकने एवं वन्य जीव उत्पादों की मांग में कटौती लाने हेतु जन समर्थन जुटाया जा सके.

अभिनेत्री दीया मिर्जा को तिलक लगाते स्वामी चिदानंद

स्वामी चिदानंद ने की दीया मिर्जा के अभियान की तारीफ: स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि फिल्मों में अभिनय के साथ समाज, पर्यावरण, वन्यजीवों और मानवता के लिये कार्य करना अद्भुत है. वास्तव में आज समाज को ऐसे ही पर्यावरण राजदूतों की जरूरत है. उन्होंने कहा कि ‘जीवन के लिये जंगल’ अत्यंत आवश्यक हैं. जंगल हैं तो जीवन है. जंगल हैं तो प्राण वायु ऑक्सीजन है. जंगल हैं तो जल है और जल है तो जीवन है.

अभिनेत्री दीया मिर्जा को पौधा भेंट किया गया

चिदानंद स्वामी ने गोवर्धन पूजा का महत्व बताया: स्वामी चिदानंद ने कहा कि हम दीपावली के पश्चात गोवर्धन पूजा करते हैं. इस त्यौहार का भारतीय लोकजीवन में बहुत महत्व है. यह पर्व प्रकृति के साथ मानव के सीधे सम्बन्ध को दर्शाता है. गोवर्धन पूजा में गोधन अर्थात गायों की पूजा की जाती है. भगवान कृष्ण ने ब्रजवासियों को भगवान इंद्र के प्रकोप से शुरू हुई मूसलधार वर्षा से बचाने के लिए सात दिन तक गोवर्धन पर्वत को अपनी सबसे छोटी उंगली पर उठाकर रखा, ताकि गोप-गोपिकाएं गोवर्धन पर्वत की छाया में आराम से रह सकें.

परमार्थ निकेतन में हंसी खुशी के पल

सातवें दिन भगवान ने गोवर्धन को नीचे रखा. गोवर्धन पूजा और अन्नकूट उत्सव हमें पर्यावरण संरक्षण संदेश है. स्वामी चिदानंद ने गंगा आरती के माध्यम से हरित पर्व मनाने का संकल्प कराया. साथ ही अभिनेत्री दीया मिर्जा को रुद्राक्ष का दिव्य पौधा भेंट किया.
ये भी पढ़ें:Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा पर विश्व अखाड़ा परिषद ने किया आवारा पशुओं का ट्रीटमेंट, चारा भी खिलाया

Last Updated : Nov 14, 2023, 12:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details