दिल्ली

delhi

11 साल के बच्चे ने अपनी मां के खिलाफ मानवाधिकार आयोग को लिखा पत्र

By

Published : May 26, 2021, 4:36 PM IST

दुनिया में सबसे सुंदर मां होती है, लेकिन जब मां ही बच्चे को प्रताड़ित करने पर तुल जाए, तब बच्चा आखिर किस को शिकायत करे. मां की प्रताड़ना से परेशान होकर एक 11 वर्षीय बच्चे ने राज्य मानवाधिकार आयोग को पत्र लिखकर मां के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है.

11 साल के बच्चे ने की शिकायत
11 साल के बच्चे ने की शिकायत

जोधपुर:एक बच्चे के लिए उसकी मां से बड़ा कुछ नहीं होता शायद इसीलिये कहते हैं कि भगवान हर जगह नहीं हो सकता था इसलिये उसने मां बनाई. लेकिन राजस्थान में एक बच्चे ने अपनी मां की शिकायत मानवाधिकार आयोग से कर दी है. 11 साल के इस बच्चे ने आयोग से अपनी मां के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

चिट्ठी में क्या लिखा है

राजस्थान मानवाधिकार आयोग को जो चिट्ठी लिखी में बच्चे ने कहा है कि मेरी मां मेरे दादा-दादी के साथ गाली-गलौज करती है और मुझे भी परेशान करती है. जिसके चलते वो मानसिक रूप से परेशान होने लगा है और उसकी पढ़ाई में भी बाधा हो रही है. राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास ने उदयपुर एसपी को पत्र भेजकर रिपोर्ट मांगी है. उदयपुर के रहने वाले 11 वर्षीय बालक ने पत्र लिखा है कि वह अपने दादा-दादी के साथ रहता है.

'मां परेशान करती है'

बच्चे के मुताबिक उसका लालन-पालन उसके दादा-दादी कर रहे हैं. उसके बावजूद उसकी मां आए रोज उसके दादा-दादी के घर आकर उनको परेशान करती है. प्रताड़ित करती है और गाली-गलौज भी करती है. जिसके चलते सभी मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे हैं. ऐसी मां के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर बालक ने राज्य मानवाधिकार आयोग से गुहार की है कि उसकी मां के खिलाफ कार्रवाई हो. बच्चे की चिट्ठी मिलने के बाद आयोग के अध्यक्ष जस्टिस व्यास ने उदयपुर एसपी से इस मामले में रिपोर्ट तलब की है.

ये भी पढ़ें: सावधान ! सोशल मीडिया पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अपलोड करना पड़ सकता है भारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details