दिल्ली

delhi

Bihar Good News : 70 हजार प्रवासी पक्षी पहुंचे बिहार, जारी की गई गणना रिपोर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 9, 2023, 10:46 PM IST

Updated : Oct 9, 2023, 11:04 PM IST

बिहार में इस साल पक्षी प्रेमियों के लिए अच्छी खबर ये है कि प्रवासी पक्षियों की संख्या में पिछले साल की तुलना में अधिक इजाफा हुआ है. इस गणना की रिपोर्ट आने से वन एवं पर्यावरण विभाग उत्साहित है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: इस साल पक्षी प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, बिहार में 70 हजार विदेशी पक्षी पहुंचे. इसमें 203 ऐसी प्रजातियां देखने को मिलीं जिनकी गणना की गई. जलीय पक्षियों की यह गणना प्रदेश के 26 जिलों के 76 आर्द्रभूमियों (वैटलैंड) में की गई. वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से इस साल 30 जनवरी से लेकर 12 फरवरी के बीच 76 हजार वेटलैंड पक्षियों का सर्वे कराया गया था.

Pic Credit: @megha_aarti

ये भी पढ़ें- Patna Zoo Golden Jubilee : तेज प्रताप ने किया हूलाॅक गिब्बन का लोकार्पण..कहा- 'लोगों को दिख रहा है चिड़ियाघर का काम'

बिहार में आए 70 हजार विदेशी पक्षी: जब इसका सर्वे किया गया तो पाया गया कि 69935 पक्षी बिहार में आए. इसमें 16 टीमोंं के 200 लोगों को लगाया गया था. इसके गणना की रिपोर्ट कल यानी रविवार को ही जारी की गई थी. खुद वन, पर्यावरण एवं जलवायु विभाग के मंत्री तेज प्रताप यादव द्वारा इसकी रिपोर्ट जारी की गई.

Pic Credit: @megha_aarti

पक्षियों की गणना की रिपोर्ट जारी: पटना जू के 50वां स्थापना दिवस के मौके पर वन्य प्राणी सप्ताह का समापन मंत्री तेज प्रताप यादव ने किया. इस दौरान उन्होंने ये कहा कि पटना जू में कई और पशुओं को मंगाया जाएगा. उन्होंने यहीं बताया कि इस बार विदेशी पक्षियों की गणना की गई. जिसमें इस साल 24 हजार प्रवासी पक्षियों की संखअया अधिक थी.

Pic Credit: @megha_aarti

"चिड़ियाखाना में वन्य जीवों की संख्या बढ़ी है और आने वाले समय में और अधिक पशुओं को मंगाया जाएगा. पटना जू को इस तरह से विकसित किया जा रहा है कि देश के श्रेष्ठ जू में शामिल हो सके."-तेज प्रताप यादव, मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन

Last Updated : Oct 9, 2023, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details