दिल्ली

delhi

Dengue In Bihar : बिहार में डेंगू मरीजों से पटे अस्पताल, सिवान में चपेट में आया पूरा गांव, डराने लगे आंकड़े

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 15, 2023, 2:40 PM IST

बिहार में डेंगू के मामले बढ़ते ही जा रहे है. ताजा रिपोर्ट के अनुसार अब तक पूरे बिहार में 1582 मामले सामने आ चुके हैं. इसी बीच सिवान में डेंगू विस्फोट हुआ है. यहां एक ही गांव से 42 मरीज मिले हैं. वहीं एक दिन में इस गांव से 24 मरीज पाए जाने की पुष्टि हुई है. पढ़ें पूरी खबर..

सिवान में डेंगू के 42 मरीज मिले
सिवान में डेंगू के 42 मरीज मिले

सिवान : बिहार में डेंगू की स्थिति चिंताजनक हो चुकी है. यहां अब एक ही मुहल्ले से एक बार में दर्जनों मरीज मिल रहे हैं. ऐसा ही एक मामला सिवान में सामने आया है. यहां एक ही गांव में 42 डेंगू के मरीज मिले हैं. पूरेबिहार में डेंगू मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. मिली जानकारी के अनुसार हुसैनगंज प्रखंड क्षेत्र के नगर पंचायत गोपालपुर स्थित मालिकान मोहल्ला पूरी तरह से डेंगू के चपेट में आ चुका है.

ये भी पढ़ें :Bihar Dengue Case : बिहार में आज मिले 250 डेंगू के नए रोगी, मरीजों की संख्या पहुंची 1582

10 दिन पहले मुहल्ले में मिले थे 11 मरीज : मिली जानकारी के अनुसार गोपालपुर प्रखंड के मालिकान मुहल्ले में 37 मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई है. वहीं लोगों का कहना है कि यहां 42 डेंगू के मरीज पाए गए हैं. 10 दिन पहले 11 डेंगू के मरीज पाए गए थे. इसके बाद इस मुहल्ले में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. वहीं मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि एक दिन पहले जब इस गांव में कैंप लगाकर एनएस 1 की जांच की गई तो, सिर्फ एक दिन में यहां 24 मरीज पाए गए.

ईटीवी भारत GFX

"पूरी स्थिति की निगरानी रखी जा रही है. डेंगू के लक्षण पाए जाने पर लोगों की तुरंत जांच की जा रही है. इसलिए जिसको भी बुखार और कमजोरी की शिकायत हो, वह अविलंब सीएचसी में जाकर जांच कराए".-डॉ मनोज कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

स्वास्थ्य विभाग ने की आपात बैठक : इतने सारे डेंगू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आपात बैठक बुलाई और जलजमाव वाली जगह पह लारवासाइडल का छिड़काव किया. साथ ही टेक्निकल मेलाथियान की फाॅगिंग का निर्देश दिया है. इसके अलावा गोपालपुर नगर पंचायत में तालाबों की सफाई का निर्देश भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ऐसे कपड़े पहने के लिए जागरूक करने को कहा गया है, जिससे शरीर का अधिकांश हिस्सा ढंका रहे.

मुहल्ले में लगातार जा रही मेडिकल टीम :हुसैनगंज स्वास्थ्य विभाग के मैनेजर इसरार उल हक ने बताया कि कल 37 डेंगू मरीज मिले हैं. जिसके लिए साफ सफाई एवं लगातार डॉक्टर की टीम मुहल्ले में जा रही है. ग्रामीणों के अनुसार 13 सितंबर को गोरखपुर से ब्लड चढ़ाकर एक शख्स वापस लौटा था, जो डेंगू से पीड़ित था. उस व्यक्ति की दुकान मालिकान मोहल्ले में है और वह डेंगू पीड़ित है. इसके रोकथाम के लिए फॉगिंग कराई जा रही है.

ईटीवी भारत GFX

पूरा प्रदेश डेंगू की चपेट में : रिपोर्ट के मुताबिक पूरे प्रदेश में गुरुवार को 250 डेंगू के नए मरीज मिले हैं. वहीं अब तक मरीजों की संख्या बढ़कर 1582 हो चुकी है. सिर्फ इस माह 1307 नए मामले पाए गए हैं. गुरुवार को पटना के बाद बेगूसराय में 26 केस सामने आए थे. वहीं भागलपुर में सार्वधिक 120 एक्टिव मरीज हैं. वहीं सिवान में भी एक दिन में एक ही मुहल्ले से 24 नए मामले मिले हैं. अन्य जिले में एक-दो मामले सामने आ रहे हैं. इस तरह पूरा प्रदेश डेंगू की चपेट में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details