दिल्ली

delhi

MP की ट्राइबल यूनिवर्सिटी में केरल के 4 छात्रों से मारपीट, सियासी बवाल के बाद IGNTU ने गठित की जांच कमेटी

By

Published : Mar 13, 2023, 1:00 PM IST

Updated : Mar 13, 2023, 1:32 PM IST

Kerala Students Attacked at IGNTU: मध्यप्रदेश के अमरकंटक की एक ट्राइबल यूनिवर्सिटी में केरल के 4 छात्रों के साथ सुरक्षाकर्मियोंने मारपीट की घटना के बाद सियासी विवाद शुरु हो गया है. आरोप है कि इस घटना में चारों छात्र बुरी तरह घायल हो गए थे, हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के घायल होने की खबर को अफवाह बता रहा है. फिलहाल मामले ने तूल पकड़ा तो राहुल गांधी, शशि थरुर से लेकर केरल के सीएम पिनराई विजयन ने नाराजगी जताने में देरी नहीं की. वहीं यूनिवर्सिटी ने भी जांच कमेटी का गठन किया है और साथ ही एक वीडियो ट्वीट कर छात्रों की हरतक और गार्ड के बीच के विवाद को दिखाया है.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय
mp tribal university IGNTU

अनूपपुर।एमपी के अमरकंटक जिले के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय (IGNTU) में छात्रों और सुरक्षाकर्मी के बीच झड़प में 4 केरल के छात्रों के घायल होने की बात कही जा रही है. मामले में 5 सांसदों ने यूनिवर्सिटी के कुलपति को पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज कराई है, जिसके बाद अब सोशल मीडिया वार भी खूब जोर पकड़ रहा है. अब मामले में राहुल गांधी और केरल के सीएम विजयन ने भी ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई है, वहीं यूनिवर्सिटी ने भी छात्रों का वीडियो जारी कर जांच कमेटी गठित करने की बात कही है. साथ ही कहा है कि पुलिस की शुरुआती जाँच प्रक्रिया में मेडिकल चेकअप के प्रतिवेदन में सभी स्टूडेंट्स की हैल्थ नार्मल है. घटना को लेकर जिन भी स्टूडेंस्ट की बात की जा रही है वो विश्वविद्यालय कैंपस में हैं और पूरी तरह से सेफ और हेल्दी हैं. कोई भी छात्र अस्पताल में एडमिट नहीं है.

ये है पूरा मामला:10 मार्च को अनूपपुर जिले के अमरकंटक में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति यूनिवर्सिटी में केरल के 4 छात्र पानी की टंकी पर चढ़े थे, उसी टंकी से यूनिवर्सिटी के होस्टल में पानी सप्लाई किया जाता है. इसी दौरान गार्ड ने छात्रों को टंकी से उतारकर उनसे नाम पूछा और आई कार्ड बताने को कहा, लेकिन छात्रों ने कुछ भी बताने से इनकार कर भागने की कोशिश की. इसके बाद गार्ड ने पीने के पानी की टंकी में कोई जहरीला केमिकल मिलाने की आशंका को लेकर जब सख्ती से पूछताछ की, तो छात्रों ने गार्ड को पीटना शुरू कर दिया. इसके बाद गार्ड ने अपने अन्य साथियों को बुला लिया, अन्य गार्ड्स ने जब छात्रों से पूछताछ की तो उन्होंने अपनी पहचान नहीं बताते हुए सिर्फ इतना बताया कि वे टंकी पर फोटो खींचने के लिए गए थे. इस बात पर गार्ड ने कहा कि इस टंकी पर चढ़ना और फोटो खींचने पर रोक है, तो चारों छात्र गार्ड्स से विवाद करने लगे. बस इसी बात पर सभी गार्ड्स ने मिलकर चारों छात्रों की पिटाई कर दी. इस घटना में केरल के चारों छात्र नसील, अभिषेक, अदनान, आदिल और गार्ड रामेश्वर घायल हो गए. बाद में सभी घायलों को पहले जिला अस्पताल और वहां से शहडोल के मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया. फिलहाल चारों छात्र का अस्पताल से ठीक होकर अभी विश्वविद्यालय छात्रावास में वापस आ गए हैं, वहीं गार्ड का स्वास्थ भी अभी ठीक है.

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने गठित की जांच कमेटी: मामले में मारपीट के बाद सुरक्षाकर्मियों ने अमरकंटक थाने में छात्रों के खिलाफ शिकायत की थी, तो वहीं घायल छात्रों ने भी अपराध क्रमांक 56/2023, धारा 294,323,506, 34 तहित, सुरक्षा गार्ड रामेश्वर मांझी, सुरक्षा सुपरवाइजर छविलाल मेहरा और वीरेंद्र सिंह के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराया. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. वहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा है कि "परिसर में स्थित डब्ल्यूटी पर चढ़ने वाले कुछ छात्रों और सुरक्षा गार्ड के बीच कथित विवाद की जांच के लिए आईजीएनटीयू द्वारा एक जांच समिति का गठन किया गया है. घटना में दोषी पाए जाने वाले तत्वों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी."

ट्राइबल यूनिवर्सिटी का ट्वीट

विश्वविद्यालय ने घटना की वीडियो ट्वीट किया:मामले को तूल पकड़ता देख IGNTU ने छात्रों की पानी की टंकी पर चढ़ना का वीडियो जारी किया और दलील दी कि यह खतरनाक था. इस मामले में जांच कमेटी गठित की है. कुलपति की तरफ से यह भी कहा गया कि मामले में अफवाह फैलाई जा रही है. सभी छात्र सुरक्षित हैं. मेडिकल रिपोर्ट में भी छात्रों के घायल होने की बात निकलकर सामने नहीं आ रही है.

IGNTU मामले पर कांग्रेस सक्रिय:सोशल मीडिया पर राहुल गांधी ने पोस्ट कर अमरकंटक विश्वविद्यालय में हुई घटना की निंदा की. उन्होंने लिखा है कि "मध्य प्रदेश के अमरकंटक में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में कथित रूप से विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों द्वारा केरल के 4 छात्रों पर हुए क्रूर हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. यह शर्मनाक है और पूरी तरह से अस्वीकार्य. मैं विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ एकजुटता से खड़ा हूं और गंभीर चोटों के साथ अस्पताल में भर्ती पीड़ितों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं. दोषियों को न्याय दिलाने के लिए इस घटना की त्वरित और निष्पक्ष जांच होनी चाहिए." फिलहाल सोशल मीडिया में राहुल गांधी के पोस्ट आने के बाद से अब अनूपपुर जिले के कांग्रेस कार्यकर्ता भी सक्रिय हो गए हैं, जिसके बाद विश्वविद्यालय का विरोध सोशल मीडिया में चालू हो गया है.

राहुल गांधी ने जताया नाराजगी
सांसद वी शिवदासन का ट्वीट

Read More: ये खबरें भी पढ़ें

दोषियों के खिलाफ जल्द हो कार्रवाई:मामले में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस मामले पर ट्वीट कर घटना की कड़ी निंदा की थी. साथ ही विश्वविद्यालय में केरल के छात्रों के साथ हुई बर्बरता को लेकर कार्रवाई की मांग भी की. उन्होंने लिखा कि "केरल के छात्रों पर हमला डराने वाला है और हमारे देश में इंसानों की पहचान के आधार पर उनके लिए बढ़ती शत्रुता का विरोध करने की जरूरत है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय को दोषियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई करनी चाहिए और परिसर में सभी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए."

Last Updated : Mar 13, 2023, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details