दिल्ली

delhi

Uttarakhand G20 Meeting: नरेंद्र नगर में तीन दिवसीय इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक, ऐसा रहा पहला दिन

By

Published : Jun 26, 2023, 12:06 PM IST

Updated : Jun 26, 2023, 7:39 PM IST

उत्तराखंड के नरेंद्र नगर में G20 के तहत तीसरी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक शुरू हो गई. बैठक में कई देशों के 63 डेलीगेट्स प्रतिभाग कर रहे हैं. बैठक के पहले दिन टेक्नोलॉजी, इन्फ्राटेक और डिजिटलाइजेशन को लेकर चर्चा हुई.

Uttarakhand G20 Meeting
Etv Bharat

नरेंद्र नगर में जी20 इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक

टिहरी (उत्तराखंड): टिहरी जिले के नरेंद्र नगर में 26 जून यानी आज से भारतीय जी20 प्रेसीडेंसी के तहत तीसरी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की बैठक शुरू हुई. तीन दिवसीय इस बैठक में G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 63 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. जिसमें भविष्य के लिए समावेशी, टिकाऊ और लचीले शहरों के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे के निवेश को बढ़ावा देने समेत अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी. वहीं, प्रतिनिधियों के लिए 27 जून को 'योग रिट्रीट' का आयोजन किया जाएगा.

टिहरी में इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक.

बैठक के पहले दिन 26 जून को तीन सत्र आयोजित किए गए. इस सत्रों में 'कल के शहरों का वित्तपोषण: समावेशी, लचीला और टिकाऊ' विषय के तहत चर्चा की गई. प्रतिनिधियों ने कार्य क्षेत्रों में सार्थक प्रगति हासिल करने के लिए प्रेसीडेंसी के प्रयासों को स्वीकार किया. तीन सत्रों में हुई चर्चाओं ने G20 के निर्णय निर्माताओं को प्रौद्योगिकी, इन्फ्राटेक और डिजिटलीकरण की भूमिका की खोज के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से लेकर बुनियादी ढांचे के लचीलेपन, तेज शहरीकरण और समावेशन जैसी प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की. प्रतिनिधियों ने दुनिया के सबसे महत्वाकांक्षी नए शहर के विकास में से एक इंडोनेशिया में 'नुसंतरा' को लॉन्च करने पर एक अनूठा परिप्रेक्ष्य भी सुना.

साइड इवेंट का प्रतिनिधित्व हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट, सी40 सिटीज और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक प्रतिष्ठित पैनलिस्ट ने किया. उत्तरी बांग्लादेश के ढाका के मेयर ने भी नगर पालिकाओं और शहरों को टिकाऊ और समावेशी बनाने में समर्थन देने के तरीकों पर अपने विचार प्रस्तुत किए. वहीं, सत्र के बाद सभी प्रतिनिधियों को 'रात्रि भोज पर संवाद' की भी मेजबानी की गई. इस दौरान प्रतिनिधियों ने उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और स्थानीय व्यंजनों का आनंद लिया.

आईडब्ल्यूजी की बैठक में डेलीगेट्स

बता दें कि उत्तराखंड में G20 की यह तीसरी बैठक हो रही है. इससे पहले नैनीताल के रामनगर में बैठक हुई थी. इसके बाद टिहरी के नरेंद्र नगर में ही G20 बैठक की बैठक संपन्न हुई. इस बार नरेंद्र नगर में इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (IWG) की बैठक हो रही है. ये बैठक 26 जून यानी आज से आगामी 28 जून तक चलेगी. इस दौरान देश के आधारभूत ढांचे से संबंधित चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी. आज टिकाऊ शहरों के रोड मैप पर समिनार आयोजित की जा रही है.
ये भी पढ़ेंःजी 20 की IWG बैठक के लिए उत्तराखंड पहुंचे विदेशी मेहमान, हुआ ग्रैंड WELCOME

26 जून यानी आज आईडब्ल्यूजी के सेशन में टिकाऊ शहरों के रोड मैप पर चर्चा की जा रही है. जबकि, 27 जून यानी कल आईडब्ल्यूजी सेशन के साथ नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से साइड इवेंट आयोजित किया जाएगा. वहीं, आगामी 28 जून को भी आईडब्ल्यूजी का सेशन होगा. इसके बाद विदेशी मेहमान ओणी गांव जाएंगे. अगले दिन यानी 29 जून को डेलीगेट्स ऋषिकेश में गंगा आरती में शामिल होंगे. मेहमानों को उत्तराखंड की समृद्ध संस्कृति से अवगत कराया जाएगा.

गौर हो कि बीती रोज मेहमानों का उत्तराखंडी संस्कृति और लोक परंपराओं के अनुरूप भव्य तरीके से स्वागत किया गया था. इसके बाद मेहमानों को नरेंद्र नगर स्थित वेस्टिन होटल ले जाया गया. जहां इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की बैठक हो रही है. उधर, टिहरी जिला प्रशासन ने तमाम व्यवस्थाएं मुकम्मल की हैं. साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद की है.

Last Updated :Jun 26, 2023, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details