दिल्ली

delhi

योग दिवस पर पीएम मोदी बोले- भारत के आह्वान पर 180 से अधिक देशों का एक साथ आना ऐतिहासिक

By

Published : Jun 21, 2023, 7:54 AM IST

Updated : Jun 21, 2023, 11:50 AM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को वार्षिक आयोजन के रूप में चिह्नित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से पहली बार प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रस्तावित किए जाने के नौ साल बाद भारतीय नेता पहली बार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस दिन के ऐतिहासिक आयोजन में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे.

pm modi
पीएम मोदी

योग दिवस पर न्यूयॉर्क में पीएम मोदी

संयुक्त राष्ट्र : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक ऐतिहासिक समारोह में एक अनोखे योग सत्र का नेतृत्व करेंगे. जिसमें संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी, दुनिया भर के राजदूत और प्रमुख व्यक्ति भाग लेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वीडियो संदेश के माध्यम से कहा कि शाम करीब साढ़े पांच बजे (भारतीय समय के अनुसार) मैं योग कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा जो संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित किया जा रहा है.

भारत के आह्वान पर 180 से अधिक देशों का एक साथ आना ऐतिहासिक है. 2014 में जब योग दिवस का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में आया, तो रिकॉर्ड संख्या में देशों ने इसका समर्थन किया. इससे पहले मोदी ने ट्वीट किया कि न्यूयॉर्क शहर पहुंच गया हूं. कल, 21 जून को विभिन्न नेताओं के साथ बातचीत और योग दिवस आयोजन सहित विभिन्न कार्यक्रम का इंतजार कर रहा हूं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर मोदी अपनी यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में हैं.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने एक साक्षात्कार में बताया कि इस वर्ष योग उत्सव एक बहुत ही 'अनोखा अवसर' होगा क्योंकि वह प्रधानमंत्री मोदी ही थे जिन्होंने यह दृष्टि दी थी और उनके नेतृत्व ने यह सुनिश्चित किया कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

कंबोज ने कहा कि इसलिए करीब नौ साल बाद, उस नजरिये को पेश करने वाला अवसर संयुक्त राष्ट्र में आया है. उन्होंने कहा कि अब योग दिवस संयुक्त राष्ट्र का अनिवार्य अवसर है. उन्होंने कहा कि इसलिए दूरदर्शी नेता और संयुक्त राष्ट्र दोनों का एक साथ आना, मुझे लगता है अपने आप में बहुत अनूठा है. उन्होंने कहा कि योग कार्यक्रम को लेकर काफी उत्साह है. कंबोज ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत उत्साह है. इसे लेकर बहुत दिलचस्पी है. मैं कहूंगी, प्राचीन भारतीय अभ्यास योग सभी सीमाओं को पार कर गया है और यह एक वैश्विक घटना बन गया है.

कंबोज ने कहा कि तथ्य यह है कि मंच पर योग करने वाले बच्चे बहुत ही अनोखे होंगे. तो कुल मिलाकर मुझे लगता है कि यह अपनी तरह का एक अनूठा आयोजन होने जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने योग दिवस के लिए अपने संदेश में कहा कि योग एकजुट करता है. उन्होंने कहा कि यह शरीर और मन, मानवता और प्रकृति और दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट करता है, जिनके लिए यह शक्ति, सद्भाव और शांति का स्रोत है.

योग सत्र 21 जून को सुबह आठ से नौ बजे तक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के विशाल उत्तरी उद्यान में चलेगा, जहां पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के तहत भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र के लिए उपहार स्वरूप महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई थी. प्रधानमंत्री मोदी महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. यह प्रतिमा अब संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी उद्यान में 'गर्व से सुशोभित' है जहां योग सत्र आयोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें

International Yoga Day: दिल्ली से लेकर न्यूयॉर्क तक योग दिवस की धूम, वसुधैव कुटुम्बकम की थीम पर हो रहा आयोजन

International Yoga Day 2023: योग के लिए ये उपकरण और सहायक सामग्री अवश्य रखें साथ, नहीं होगी परेशानी

ऐतिहासिक योग सत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों, राजदूतों, दूतों, सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैश्विक और प्रवासी समुदाय के प्रमुख सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है. सूत्रों ने कहा कि 180 से अधिक देशों के लोग यहां प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाले योग दिवस समारोह में भाग लेंगे, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के लोगों समेत राजनयिक, कलाकार, शिक्षाविद और उद्यमी शामिल होंगे. संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, एजेंसियों और सदस्य राष्ट्रों ने कहा है कि वे ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 'उत्सुक' हैं.

(एजेंसियां)

Last Updated : Jun 21, 2023, 11:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details