दिल्ली

delhi

Viral Video: चिंकारा को बचाने के लिए हथियारबंद शिकारियों से भिड़ गया नाबालिग

By

Published : Jun 15, 2021, 12:29 PM IST

बाड़मेर का एक वीडियो सोशल मीडिया (barmer viral video) पर वायरल हो रहा है. वीडियो में 17 साल का लड़का जुझार सिंह हथियारबंद शिकारियों को चिंकारा का शिकार करने से रोक रहा है. जुझार सिंह की हिम्मत देख कर शिकारी उल्टे पैर भाग गए.

चिंकारा
चिंकारा

बाड़मेर :राजस्थान के बाड़मेर जिले के गिड़ा तहसील की खरड़ा भरत सिंह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में एक 17 साल का लड़का जुझार सिंह हथियारबंद शिकारियों को चिंकारा का शिकार करने से रोक रहा है. वीडियो के आखिर में शिकारी लड़के से डर कर भाग जाते हैं. अब वीडियो वायरल होने के बाद हर कोई जुझार सिंह (jujhar singh) की तारीफ कर रहा है. गहलोत सरकार में वन मंत्री सुखराम विश्नोई ने भी जुझार सिंह की तारीफ की.

क्या है पूरा मामला

जुझार सिंह (17) को जब पता चला कि दो शिकारी चिंकारा का शिकार करने की फिराक में हैं तो जुझार सिंह ने अपनी जान की परवाह किए बिना वन्यजीव को बचाने के लिए हथियारबंद शिकारियों का वीडियो बनाना शुरू कर दिया. 3 मिनट 34 सैकेंड के इस वीडियो में शिकारी बार-बार जुझार सिंह से माफी मांगते नजर आ रहे हैं. लेकिन जुझार सिंह कह रहा है कि मेरी जान चली जाए लेकिन मैं शिकार नहीं करने दूंगा. जुझार सिंह वीडियो में बार-बार शिकारियों की बंदूक और कुल्हाड़ी के बारे में भी बता रहा है.

चिंकारा को बचाने के लिए हथियारबंद शिकारियों से भिड़ गया नाबालिग

वीडियो 10 जून का बताया जा रहा है. वीडियो के वायरल होने के बाद वन्यजीव प्रेमियों ने शिकारियों की गिरफ्तारी के लिए बाड़मेर वन विभाग को यह वीडियो भेजा. वन विभाग की टीम ने जुझार सिंह के साथ मौका मुआयना किया और शिकारियों के घरों पर दबिश दी. लेकिन शिकारी फरार हो गए. शिकारियों के घर में कुछ जगहाें पर खून के निशान भी मिले, जिसे फॉरेंसिक लैब में जांच के लिए भेज दिया गया है.

जुझार सिंह को 1 लाख रुपये के इनाम का एलान

विश्नोई समाज के नेता कुलदीप विश्नोई ने वीडियो कॉल कर जुझार सिंह से बातचीत की और घटना की जानकारी ली. कुलदीप विश्नोई ने जुझार सिंह को 1 लाख रुपये और समाज की ओर से सम्मानित करने की बात कही. वन विभाग की टीम दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए जगह-जगह दबिश दे रही है.

इसे भी पढ़ें :जैसलमेर में डीएनपी क्षेत्र में 3 चिंकारा का शिकार

लेकिन 48 घंटे बीत जाने के बाद भी शिकारी गिरफ्त से बाहर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details