दिल्ली

delhi

शिक्षा मंत्रालय बना रहा देश में 15,000 'पीएम श्री' स्कूल स्थापित करने की योजना

By

Published : Jun 12, 2022, 11:06 PM IST

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने आईआईटी भुवनेश्वर के परिसर में एक नए केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी कि देशभर में 15 हजार पीएम श्री स्कूल स्थापित करने की योजना है. इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 8 वर्षो में युवा विकास के लिए सरकार के प्रयासों का विवरण भी साझा किया.

education ministry to set up 15000 pm shri schools
शिक्षा मंत्रालय 15000 पीएम श्री स्कूल योजना

नई दिल्ली: देश में 15,000 पीएम श्री स्कूल स्थापित किए जाने की योजना है. यह स्कूल देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आगे बढ़ाने में सहयोगी होंगे. इन स्कूलों के माध्यम से वंचित छात्रों समेत लड़कियों की स्कूली शिक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इस योजना के तहत ने देश के हर एक ब्लॉक में पीएम श्री स्कूल खोलने की योजना बना रहा है. इस बीच रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की युवा शक्ति न्यू इंडिया का आधारस्तंभ है और बीते आठ वर्षो में हमने इसे सशक्त करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है.

नई शिक्षा नीति हो या आईआईटी और आईआईएम का विस्तार, नए स्टार्ट-अप्स और यूनिकॉर्न से लेकर खेलो इंडिया केंद्र तक, इन सबके साथ युवाओं के लिए हर जरूरी पहल की गई है. उधर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने आईआईटी भुवनेश्वर के परिसर में एक नए केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन करते हुए इस विषय की जानकारी दी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि देशभर में 15,000 पीएम श्री स्कूल स्थापित किए जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 8 वर्षो में युवा विकास के लिए सरकार के प्रयासों का विवरण साझा किया. उन्होंने अपनी वेबसाइट, नमो ऐप और माईजीओवी से इन प्रयासों को समेटते हुए लेख और ट्वीट थ्रेड साझा किए.

यह भी पढ़ें-PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने 21,000 करोड़ की 11वीं किस्त जारी की, कहा 'हम वोट बैंक नहीं, देश बनाने आए हैं'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'भारत की युवा शक्ति हमारी सबसे बड़ी ताकत है. हमारे युवा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं और राष्ट्रीय प्रगति में योगदान दे रहे हैं. हमारी सरकार में 8 साल युवाओं को उनके सपनों को प्राप्त करने और उनकी क्षमता को पूरा करने में सक्षम बनाने के बारे में रहे हैं.' वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने आईआईटी-भुवनेश्वर के परिसर में एक नए केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में 15,000 पीएम श्री स्कूल स्थापित किए जाएंगे. प्रधान ने कहा कि 500-600 पीएम श्री स्कूल ओडिशा में स्थापित किए जाएंगे. एनईपी 2020 के अनुरूप इस केंद्रीय विद्यालय में बाल वाटिका शुरू की जाएगी जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगी. यह केंद्रीय विद्यालय परिसर 25 करोड़ रुपये की लागत से बना है.

(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details