दिल्ली

delhi

तालिबान ने 150 लोगों का किया अपहरण, ज्यादातर भारतीय : सूत्र

By

Published : Aug 21, 2021, 1:24 PM IST

Updated : Aug 21, 2021, 3:08 PM IST

अफगानिस्तान-तालिबान संकट (Afghan-Taliban Crisis) के बीच सभी देश अपने नागरिकों को वहां से निकालने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है कि तालिबान ने लगभग 150 लोगों का अपहरण कर लिया है, जिसमें ज्यादातर भारतीय हैं.

तालिबान ने 150 लोगों का किया अपहरण
तालिबान ने 150 लोगों का किया अपहरण

नई दिल्ली : अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से ज्यादातर देश अपने नागरिकों को वहां से निकालने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि तालिबान ने काबुल हवाई अड्डे के बाहर से करीब 150 लोगों का अपहरण कर लिया है, जिसमें ज्यादातर भारतीय हैं. हालांकि सूत्रों के हवाले से ही ये खबर सामने आ रही है, विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है. वहीं सरकारी सूत्रों का कहना है कि काबुल में निकासी का इंतजार कर रहे सभी भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं. उन्हें दोपहर के भोजन की पेशकश की गई और अब वे काबुल हवाई अड्डे के लिए रवाना हो गए हैं.

ट्वीट

शनिवार को भारतीय वायु सेना के C-130J परिवहन विमान ने 85 से अधिक भारतीयों के साथ काबुल से उड़ान भरी है. ये घटना उसके बाद की बताई जा रही है. स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार लगभग 150 लोगों को तालिबान के लड़ाकों ने अगवा कर लिया है, जिसमें ज्यादातर भारतीय हैं. कई अफगान मीडिया आउटलेट ने शनिवार को अपहरण की घटना के बारे में खबर दी है.

ट्वीट

काबुल हवाई अड्डे पर अभी अमेरिकी सेना डटी हुई है, इसलिए भारत सरकार की ओर से कोशिश की जा रही है कि अपने नागरिकों को जल्द से जल्द काबुल हवाई अड्डे तक पहुंचाया जाए, जिससे उनकी सुरक्षित वतन वापसी हो सके.

सूत्रों ने कहा कि शनिवार को एक भारतीय वायु सेना C-130J परिवहन विमान ने 85 से अधिक भारतीयों के साथ काबुल से उड़ान भरी. विमान ईंधन भरने के लिए ताजिकिस्तान में उतरा. भारत सरकार के अधिकारी काबुल में भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने में मदद कर रहे हैं. भारत सरकार काबुल में भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है.

इस बीच, तालिबान के प्रवक्ता अहमदुल्ला वासेक (Ahmadullah Waseq) ने अफगान मीडिया की काबुल में 150 भारतीय नागरिकों के अपहरण की रिपोर्ट को खारिज किया.

वहीं, एक वरिष्ठ अफगान पत्रकार से बात करते हुए, तालिबान के प्रवक्ता ने कहा, 'हमने काबुल हवाई अड्डे के पास भारतीयों का अपहरण नहीं किया, बल्कि हम उन्हें सुरक्षित हवाई अड्डे तक ले गए. हमने उन्हें सुरक्षित हवाई अड्डे तक पहुंचाया.' इस बीच, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, काबुल हवाई अड्डे के पास एक गैरेज में भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं. भारतीय पासपोर्ट वालों को हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ले जाया जाएगा. विदेश मंत्रालय से भारतीय नागरिकों के ठिकाने और उनकी सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी और पुष्टि की प्रतीक्षा है.

पढ़ें- भारतीयों को लेकर वायुसेना के विमान ने काबुल से भरी उड़ान

पढ़ें- तालिबान की किसी भी प्रतिबद्धता को गारंटी के साथ नहीं ले सकता भारत : विशेषज्ञ

Last Updated :Aug 21, 2021, 3:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details