दिल्ली

delhi

केरल: 11 महीने की बछिया देती है 3.5 लीटर दूध, लोग हुए अचंभित

By

Published : May 14, 2022, 10:47 PM IST

calf yielding milk kannur

केरल के एक व्यक्ति की 11 महीने की बछिया रोजाना 3.5 लीटर दूध देती है. क्षेत्र के लोगों सहित डॉक्टरों के लिए यह चर्चा का विषय बना हुआ है. आखिर कैसे संभव हुआ ये जानें..

कन्नूर:आमतौर पर देखा जाता है कि गाय, बछड़े या बछिया के जन्म के बाद दूध देने लगती है लेकिन केरल में इससे जुड़ा एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है. यहां कन्नूर जिले में एक 11 महीने की बछिया रोजाना 3.5 लीटर दूध देती है. यह घटना यहां के लोगों के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है.

यहां के निवासी सजेश ने पिछले साल एक दुधारू गाय और एक बछिया खरीदी थी लेकिन बीमारी के कारण उसने वह गाय बेच दी. हालांकि उसने बछिया को मक्का और चना खिलाकर पाला. एक दिन पड़ोस की महिला ने सजेश को बताया कि बछिया के थन में सूजन है जिसपर सजेश ने बछिया का दूध निकाला. बछिया का दूध पतला था लेकिन कुछ दिनों बाद बछिया ने अच्छा दूध देना शुरु कर दिया.

यह भी पढ़ें-तमिलनाडु के नीलगिरी फॉरेस्ट एरिया में दिखा दुर्लभ सांप, देखकर आप भी पड़ जाएंगे हैरत में

सजेश के लिए यह चमत्कार से कम नहीं थी इसलिए उसने मिल्क सोसाइटी में इसका परीक्षण कराया. इसमें पता चला कि दूध में 8.8 पर्सेंट फैट कंटेट था. अब यह बछिया रोजाना 3.5 लीटर दूध देती है. वहीं डॉक्टरों ने इसपर कहा कि यह एक दुर्लभ मामला है. हालांकि होर्मोन में बदलाव के चलते ऐसा संभव है. उन्होंने यह भी कहा कि अमूमन गाय 3 साल की होने और गर्भवती होने के बाद ही दूध देना शुरू करती है लेकिन इस मामले में मात्र 11 महीने की बछिया ही बिना किसी परेशानी के दूध देती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details