दिल्ली

delhi

Covid Booster Dose in Uttarakhand: 10 हजार बूस्टर डोज 9 फरवरी को हो जाएगी एक्सपायर

By

Published : Feb 8, 2023, 5:29 PM IST

उत्तराखंड में बूस्टर डोज को लेकर लोगों में उत्साह नहीं देखा जा रहा है. यही कारण है कि प्रदेश में कोरोना की हजारों डोज 9 फरवरी को एक्सपायर हो जाएगी.

Covid Booster Dose in Uttarakhand
10 हजार बूस्टर डोज 9 फरवरी को हो जाएगी एक्सपायर

देहरादून: उत्तराखंड में भले ही कोरोना संक्रमण के मामले ना के बराबर सामने आ रहे हों, लेकिन राज्य सरकार केंद्र के निर्देश के बाद वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है. प्रदेश में फर्स्ट डोज शत प्रतिशत लोगों को लग चुकी है. सेकंड डोज भी शत प्रतिशत होने के कगार पर हैं. राज्य में प्रिकॉशन डोज की स्थिति काफी चिंताजनक है. अभी तक राज्य में केवल 22 लाख लोगों ने ही प्रिकॉशन डोज लगवाई है. ऐसे में अब राज्य में वैक्सीन की हजारों प्रिकॉशन डोज एक्सपायर होने की कगार पर है.

दरअसल, प्रदेश में वर्तमान स्थिति यह है कि कोविशील्ड की करीब 10 हजार डोज गुरुवार यानी 9 फरवरी को एक्सपायर हो जाएगी. पिछले साल भी हजारों डोज एक्सपायर हो गए थे. अब एक बार फिर वैक्सीन एक्सपायर हो रही है. कुल मिलाकर हाल ही में जब पड़ोसी देश चीन में कोरोना संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी देखी गई थी, उस दौरान प्रदेश में लोगों में वैक्सीन लगाने की होड़ बढ़ गई थी. जैसे ही मामला थोड़ा शांत हुआ, उसके बाद वैक्सीन लगाने की लोगों में उत्सुकता खत्म होती नजर आ रही है.

पढे़ं-उत्तराखंड में आज से 18+ वालों को नहीं लग पाएगी कोविड वैक्सीन, ये है वजह

जिसके कारण उत्तराखंड में पिछले साल की तरह ही इस साल भी वैक्सीन डोज एक्सपायर होने की कगार पर है. इस सवाल पर स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने बताया भारत सरकार से करीब 71 हजार कोविशील्ड वैक्सीन का डोज मिली थीं, जिसे सभी जिलों में बांट दिया गया था.

युद्ध स्तर पर वैक्सीन लगाने का काम भी किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग की कोशिशें हैं कि समय रहते सभी को वैक्सीन की सभी डोज के साथ ही बूस्टर डोज भी लग जाए, मगर लोग इसके लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं. जिसके कारण प्रदेश में हजारों डोज एक्सपायर होने वाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details