छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Danyewada: निजी कंपनी के खिलाफ आदिवासी ग्रामीणों का प्रदर्शन

By

Published : Apr 11, 2023, 11:32 PM IST

आदिवासी ग्रामीणों का प्रदर्शन

दंतेवाड़ा:मंगलवार को किरंदुल के पास स्थित निजी स्टील कंपनी के मुख्य प्रवेशद्वार पर हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया है. यह प्रदर्शन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और आदिवासी महासभा  के बैनर तले किया गया. आदिवासी महासभा ने आरोप लगाया है कि, "कंपनी के वेस्ट मटेरियल को बिना अनुमति किसानों के जमीन पर डाला जा रहा है".

क्यों हो रहा विरोध: आंदोलनकारियों का कहना है कि, कंपनी से निकलने वाले वेस्ट मटेरियल को आदिवासी ग्रामीणों की जमीनों पर फर्जी तरीके डाला जा रहा है. इसके संबंध में ग्रामसभा में प्रस्ताव भी पारित नहीं किया गया है. वेस्ट मटेरियल से किसानों की कई एकड़ भूमि बरबाद हो गई है. जिसको रोकने से लिए, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी एवं आदिवासी महासभा ने दंतेवाड़ा के प्रभावित ग्राम कुंदेली के सैकड़ों आदिवासी ग्रामीणों के साथ मिलकर प्रदर्शन किया. साथ ही कलेक्टर के नाम एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा गया है. ताकि फर्जी काम को बंद कराया जा सके.

पहले भी जिला प्रशासन को सौंपा गया था ज्ञापन:  आदिवासी ग्रामीणों ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के बैनर तले 15 दिन प्रशासन से कार्रवाई की मांग की थी. फिर भी कार्रवाई नहीं हुई. जिसे लेकर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, आदिवासी महासभा और आदिवासी ग्रामीणों में नाराजगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details