छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सुकमा प्रशासन की नेक पहल, 19 जोड़ों का कराया विवाह, सरेंडर कर चुका नक्सली जोड़ा भी विवाह के बंधन में बंधा

By

Published : Mar 22, 2023, 11:34 PM IST

सुकमा: नक्सल प्रभावित सुकमा में महिला एवं बाल विकास की तरफ से एक सराहनीय पहल की गई है. यहा 19 जोडों का विवाह कराया गया. सामूहिक विवाह के इस कार्यक्रम में सुकमा एसपी सुनील शर्मा भी शामिल हुए और नए जोड़ों को आशीर्वाद दिया. खास बात है कि इस शादी में सरेंडर कर चुके नक्सली कपल की भी शादी कराई गई है. नक्सली संगठन में शामिल लोगों को विवाह करने की अनुमति नहीं मिलती है. यदि संगठन के लोगों में प्रेम हो जाता है, तो उनका नसबंदी भी करा दिया जाता है. उस लिहाज से सरेंडर कर चुके इस नक्सली दंपती का विवाह करवाना बड़ा कदम है. 

सरेंडर कर चुके दोनों नक्सली ने जताई थी शादी की इच्छा: सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने बताया कि "सुकमा में नक्सल उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है. छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर साल 2021 में नक्सली करटामी देवे ने सरेंडर किया था. जबकि साल 2022 में नक्सली जितेंद्र उर्फ सन्ना ने हथियार डाले थे. इन दोनों ने अब शादी की इच्छा जताई. फिर प्रशासन ने दोनों की शादी कराई "

सुकमा एसपी ने विवाह योजना के तहत पंजीयन कराया: सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने आगे बताया "इसी दौरान दोनों नक्सलियों ने सुकमा एसपी कार्यालय में उपस्थित होकर आपस में विवाह करने की इच्छा जाहिर की थी. जिसके बाद हमने विवाह के लिए पुलिस अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया था. महिला और बाल विकास विभाग के अधिकारियों से बातचीत करके दोनों की शादी छत्तीसगढ़ शासन की सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत कराई गई है"

सुकमा एसपी ने विवाहित जोड़ों को दी शुभकामनाएं: सुकमा एसपी ने विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया है और नए जीवन की शुभकामनाएं दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details