छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सुकमा: विस्फोटक और राशन सप्लाई करने वाले 6 नक्सली गिरफ्तार

By

Published : Sep 14, 2020, 10:07 PM IST

विस्फोटक और राशन सप्लाई करने वाले 6 नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सली सहयोगी के पास से विस्फोटक सामग्री समेत बड़ी मात्रा में दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद की गई है.

6 naxalites arrested in sukma
सुकमा में 6 नक्सली गिरफ्तार

सुकमा: नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत सुकमा पुलिस ने जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र से दो नक्सली सहयोगी समेत 6 को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सल सहयोगी के पास से बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री के साथ दैनिक उपयोगी सामान बरामद किया गया है. सभी नक्सलियों को सुकमा न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया. पुलिस अधिकारियोंं के अनुसार गिरफ्तार नक्सली सहयोगियों से अन्य मददगारोंं के बारे में खुलासा हुआ है. जिनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. जल्द ही उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

सुकमा में 6 नक्सली गिरफ्तार

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पोलमपल्ली थाना से सीआरपीएफ और जिला बल की संयुक्त टीम एरिया डोमिनेशन पर निकली थी. इस दौरान पालामड़गू के जंगल के पास एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगा था. व्यक्ति को जवानोंं ने घेराबंदी कर पकड़ लिया. पूछताछ में व्यक्ति की पहचान डीएकेएमएस उपाध्यक्ष कवासी बुधरा के रूप में हुई. जो जगरगुण्डा और दोरनापाल मार्ग पर वर्ष 2018 में हुई डकैती की घटना में शामिल था.

पढ़ें-सड़क खोदने जा रहे नक्सलियों की तस्वीरें ड्रोन कैमरे में कैद

चिंतलनार थाना क्षेत्र से 5 नक्सली गिरफ्तार

जिले के चिंतलनार थाना क्षेत्र में पांच नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है. 13 सिंतबर को कैंप चिंतलनार से कोबरा और जिला बल की संयुक्त बल की टीम ग्राम मरकागुड़ा और कोत्तागुड़ा जंगल की ओर रवाना हुई थी. इस दौरान कोत्तागुड़ा की ओर जा रहे राशन से भरे ट्रैक्टर को रुकवाकर तलाशी ली गई. पुलिस पार्टी को देखकर ट्रैक्टर में सवार पांच लोगोंं में से दो ट्रैक्टर से कूदकर भागने लगे थे. जवानों द्वारा घेराबंदी कर सभी को पकड़ा गया. पूछताछ में पांचों व्यक्ति की पहचान नक्सली सहयोगी मुचाकी देवा, मिलिशिया सदस्य हेमला कोसा, डीएकेएमएस सदस्य मुचाकी आयता, मिलिशिया सदस्य मड़कम भीमा और नक्सली सहयोगी राजकुमार के रूप में हुई.

पढ़ें-SPECIAL: लाल आतंक का दंश झेल रहा छत्तीसगढ़, पक्ष और विपक्ष ने साधी चुप्पी

किराना दुकान की आड़ में नक्सलियों को सप्लाई

नक्सलियोंं ने मुख्य सप्लायर मुचाकी देवा ने पूछताछ में बताया कि नक्सली कमांडर संदेश से अनुमति लेकर ग्राम में किराना दुकान संचालित कर रहा था. सुकमा और दोरानापाल से दुकान की आड़ में नक्सलियों को सामान पहुंचाता था. इसके अलावा इसके दुकान पर जगरगुण्डा एरिया के नक्सली संदेश और लोकेश आकर पुलिस की गतिविधियों कर जानकारी भी लेते थे.

राशन सहित कई वस्तुएं नक्सलियों से बरामद

गिरफ्तारी के बाद सुरक्षाबल ने ट्रैक्टर की तलाशी ली. नक्सली नेता जगदीश और संदेश के कहने पर करीब 80 हजार का दैनिक सामग्री ले जाया जा रहा था. जिसमें एक बोरी चावल, एक बोरी आटा, एक बोरी नारियल, पांच पैकेट अगरबत्ती, स्कूल का किताब, एक बोरी टाइगर बिस्किट, साबुन, तंबाकू, चूना, दो जोड़ी चप्पल, 12 नग जिलेटिन रॉड, दो बंडल इलेक्ट्रिक वायर, एक बंडल कोर्डेक्स वायर, 10 नग इलेक्ट्र्र्रिक डेटोनेटर, 40 नग पेंसिल बैटरी, 6 नग टॉर्च बैटरी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details