छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजनांदगांव में एटीएम से छेड़छाड़ कर 14.5 लाख रुपये निकालने वाले यूपी के दो शातिर गिरफ्तार

By

Published : Sep 15, 2021, 7:48 AM IST

Arrested vicious accused

एटीएम से रुपये निकालकर बैंक को चूना लगाने वाले उत्तर प्रदेश निवासी दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दोनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. वहीं अन्य आरोपियों की तलाश में भी पुलिस जुट गई है.

राजनांदगांव :राजनांदगांव शहर के एटीएम मशीन (ATM machine) से छेड़छाड़ कर रुपये निकालने वाले दो शातिर आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार (
Arrested) कर लिया है. आरोपियों के पास से 9 एटीएम कार्ड (ATM card) भी बरामद किये गए हैं. पुलिस को लंबे समय से इन आरोपियों की तलाश थी.

एएसपी ने दी जानकारी

एटीएम कार्ड के माध्यम से ट्रांजेक्शन के दौरान एटीएम से छेड़छाड़ कर रुपये निकालने वाले शातिर आरोपियों को कोतवाली पुलिस और साइबर सेल की टीम ने गिरफ्तार किया है. बीते दिनों भारतीय स्टेट बैंक शाखा के प्रबंधक राजीव कुमार सिंह ने पुलिस को एक लिखित शिकायत देकर कहा था कि भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से छेड़छाड़ कर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा अलग-अलग एटीएम से रकम निकाली गई है. आरोपियों ने कुल 14 लाख 50 हजार 4 सौ रुपये फर्जी तरीके से एटीएम से निकाली है. मामले की शिकायत के बाद कोतवाली पुलिस और साइबर सेल की टीम जांच में जुट गई.

इस दौरान पुलिस को मुखबिर से पता चला कि नये बस स्टैंड के एटीएम के सामने दो लोग संदेहजनक स्थिति में दिखाई दे रहे हैं. सूचना के आधार पर जब पुलिस मौके पर पहुंची तो दोनों संदिग्ध पुलिस को देखकर भागने लगे. इसके बाद उन्हें घेराबंदी कर पकड़ा गया. पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे लोग अलग-अलग एटीएम कार्ड के माध्यम से एसबीआई के एटीएम में जाकर रुपए ट्रांजेक्शन करते थे. रुपये निकलने से पहले ही रुपये रोक दिये जाते थे. जिससे ट्रांजेक्शन सफल दिखाई नहीं देता था, जबकि पैसे निकल जाते थे. इस तरह से वे बैंकों के साथ धोखाधड़ी करते थे. इस मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रज्ञा मेश्राम ने कहा कि एटीएम से ट्रांजेक्शन के दौरान छेड़छाड़ कर पैसे निकालने वाले अंतर राज्यजीय गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है.



गिरफ्तार आरोपी उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिला निवासी मनीष यादव और विकास यादव ने पुलिस को बताया कि बीते 12 सितंबर को उन्होंने कोतवाली थाना क्षेत्र के पोस्ट ऑफिस चौक स्थित एसबीआई की एटीएम से 20 हजार रुपये निकाले थे और इससे पहले भी कई एटीएम से रुपये निकाले हैं. पुलिस की गिरफ्तार में आये इन शातिर आरोपियों द्वारा एटीएम ट्रांजेक्शन के दौरान बीप की आवाज आने के बाद निकल रहे रुपयों को रोक दिया जाता था. और उसके बाद इन रुपयों को वह हासिल भी कर लेते थे. वहीं जिस एटीएम से ट्रांजेक्शन किया जाता था, उसमें ट्रांजेक्शन फेल दिखाकर पैसा वापस खाते में आ जाते थे.

इस तरह से आरोपियों द्वारा बैंक के साथ धोखाधड़ी की जाती थी. पुलिस ने पकड़े गए इन दोनों आरोपियों के पास से 9 एटीएम कार्ड जब्त किये हैं, जो अलग-अलग व्यक्तियों के नाम पर है. इन 9 एटीएम कार्ड के खाते में जमा 33659 रुपये को पुलिस ने ब्लॉक करवा दिया है. वहीं इस के गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों की संलिप्तता को भांप कर पुलिस उनकी तलाश में भी जुटी हुई है. पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने धारा 420 और आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details