छत्तीसगढ़

chhattisgarh

खैरागढ़ वनांचल में भारी बारिश, प्रधानपाठ बैराज से छोड़ा गया 1200 क्यूसेक पानी

By

Published : Sep 16, 2021, 1:43 PM IST

rajnandgaon

राजनांदगांव में मूसलाधार बारिश (Heavy rain in Rajnandgaon) हो रही है. जिससे नदी और नाले में पानी भर गया है. इतना ही नहीं खैरागढ़ वनांचल में प्रधानपाठ बैराज के गेट नंबर 4 से 1200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. जिसके बाद नदी और नाले में पानी लबालब हो गया है.

राजनांदगांव:खैरागढ़वनांचल में भारी बारिश (Heavy rain in Khairagarh) देखने को मिल रही है. जिसका फसल के साथ जलाशयों को भी फायदा पहुंच रहा है. वनांचल में महाराष्ट्र की ओर से भी पानी आ रहा है, जो प्रधानपाठ बैराज में एकत्रित हो रहा है. रविवार से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से बैराज लबालब हो गया. वहीं बैराज में पानी का दबाव बढ़ने लगा. बैराज में पानी के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए प्रशासन ने आनन-फानन में 1200 क्यूसेक पानी (1200 cusecs water) छोड़ा गया है.

खैरागढ़ में प्रधानपाठ बैराज से छोड़ा गया पानी


बलौदाबाजार में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, उफान पर नदी नाले

प्रधानपाठ बैराज से 1200 क्यूसेक छोड़ा पानी

बताया जा रहा है कि प्रधानपाठ बैराज के गेट नंबर 4 को खोलकर 1200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. प्रधानपाठ बैराज ( headpath barrage ) का गेट खुलने के बाद पानी का दबाव कम होने लगा, लेकिन आमनेर नदी का जलस्तर (Amner river water level) तेजी से बढ़ने लगा. लिहाजा प्रशासन ने आनन-फानन में आधी रात को मुनादी कराई ताकि बाढ़ के खतरे से सचेत रहा जा सके. वहीं किसी भी तरह की दुर्घटना से बचा जा सके.

इलाके में अलर्ट जारी

एसडीएम लवकेश ध्रुव ( SDM Lavkesh Dhruv) ने बताया कि प्रधानपाठ बैराज में बाढ़ का दबाव बढ़ता ही जा रहा था. बाढ़ का पानी बैराज की क्षमता से ज्यादा हो रहा था. लिहाजा 4 नंबर गेट से 1200 क्यूसेक पानी की निकासी की गई. उन्होंने बताया कि गेट खोलने के पहले एहतियात के तौर पर अलर्ट जारी कर दिया गया था.

दाऊचौरा रपटा का भी गेट खुला

ऊपरी क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश की वजह से निचले एरिया में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है. यहीं वजह है कि नदी-नाले उफान पर हैं. लिहाजा बाढ़ के दबाव को कम करने के लिए स्टाफ डैम से भी पानी छोड़ा गया. बताया गया कि जल संसाधन विभाग के एसडीओ नीलेश रामटेके के निर्देश पर दाऊचौरा स्टॉप डैम के भी चारों गेट को खोला गया. इधर सीएमओ सीमा बख्शी और उप अभियंता दीपाली तम्बोली रात को ही मौके पर पहुंच गए. इस दौरान बाढ़ के हालात का जायजा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details