छत्तीसगढ़

chhattisgarh

विजेंदर सिंह ने घाना के एलियासु सुले को हराया, द जंगल रंबल के बने विजेता

By

Published : Aug 17, 2022, 10:55 PM IST

Updated : Aug 17, 2022, 11:14 PM IST

भारतीय बॉक्सर विजेंदर सिंह ने द जंगल रंबल बॉक्सिंग प्रतियोगिता जीत ली है. उन्होंने घाना के एलियासु सुले को बुरी तरह हराया. रायपुर के बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम में द जंगल रंबल बॉक्सिंग मैच खेला गया था. जिसमें बॉक्सर विजेंदर सिंह ने शानदार जीत दर्ज की है.

boxer vijender singh defeated boxer eliasu sulley
द जंगल रंबल के बने विजेता

रायपुर: बुधवार को रायपुर के बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम में द जंगल रंबल बॉक्सिंग प्रतियोगिता का मैच खेला गया. इस मैच में भारत के स्टार बॉक्सर विजेंदर सिंह ने घाना के एलियासु सुले का विजय रथ रोक दिया है. विजेंदर सिंह ने एलियासु सुले को करारी पटखनी दी है. विजेंदर सिंह के पंच के आगे एलियासु सुले टिक नहीं पाए. पर्पल गोट स्पोर्ट्सटेनमेंट एलएलपी की तरफ से आयोजित यह मुकाबला रायपुर के बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम में खेला गया. इस बॉक्सिंग इवेंट को देखने के लिए दूर से दूर लोग यहां पहुंचे थे.

प्रतियोगिता में 6-6 राउंड के पांच मुकाबले हुए

  1. लाइट वेट ग्रुप में पहला मुकाबला अमेय नितिन और असद आसिफ खान के बीच हुआ. इस मुकाबले में असद ने बाजी मारी
  2. दूसरा मुकाबला आशीष शर्मा और कार्तिक सतीश कुमार के बीच हुआ. जिसमें कार्तिक सतीश कुमार विजेता घोषित किए गए.
  3. तीसरा मैच शैकोम और गुरप्रीत सिंह के बीच हुआ. गुरप्रीत सिंह इस मैच के विजेता बने.
  4. चौथा मुकाबला सचिन नौटियाल बनाम फैजान अनवर के बीच हुआ. एक मिनट 17 सेकेंड में ही सचिन नौटियाल से फैजान अनवर ने खेल जीत लिया. सचिन नौटियाल फैजान के पंच से पस्त हुए और रिंग छोड़ बाहर चले गए. खेल के नियमों के तहत रेफरी ने फैजान को विजेता घोषित किया.

सबके आकर्षण का केंद्र रहा विजेंदर और सुले का मुकाबला: बॉक्सिंग की इस प्रतियोगिता में सबके आकर्षण का केंद्र पेशेवर भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह और घाना के एलियासु सुले के बीच हुआ इस मैच में विजेंदर सिंह ने अपने तगड़े पंच से एलियासु सुले को को मात दी. द जंगल रंबल के पांचवें और इस आखिरी मुकाबले में केवल 2 मिनट 17 सेकेंड में ही एलियासु को विजेंदर सिंह ने धूल चटा दी. विजेंदर सिंह ने अपने तगड़े पंच से एलियासु सुले को ऐसी चोट दी कि वे वापसी नहीं कर सके और विजेंदर को जीत मिल गई.

विजेंदर का पंच

ये भी पढ़ें: रायपुर में बॉक्सिंग का महामुकाबला, द जंगल रंबल में विजेंदर सिंह और सुले की टक्कर

सीएम भूपेश बघेल ने देखा द जंगल रंबल मुकाबला: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खुद अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी का मुकाबला 'द जंगल रंबल' देखने पहुंचे थे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा " पेशेवर मुक्केबाजी छत्तीसगढ़ को खेलगढ़ में बदलने का माध्यम बनेगी. छत्तीसगढ़ को एक खेल राज्य खेलगढ़ के रूप में स्थापित करने का प्रयास जारी है. मुक्केबाज विजेंदर सिंह की पेशेवर लड़ाई इस योजना को और मजबूत करेगी. हमें न केवल लोगों को प्रोत्साहित करना है बल्कि छत्तीसगढ़ को खेल की महाशक्ति के रूप में पहचान दिलाने के लिए भी तैयारी करनी है. यह छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक पल है.

सीएम बघेल ने विजेंदर को दी बधाई
विजेंदर सिंह ने जीता मुकाबला


छत्तीसगढ़ में खेलों को बढ़ावा देने का किया जा रहा प्रयास:मुख्यमंत्री ने कहा "राज्य में खेल अकादमी की स्थापना की गई है और खेलों के लिये अलग से प्राधिकरण भी बनाया गया है. इससे आधारभूत सुविधाओं के विकास और खिलाड़ियों को संवारने का काम एक साथ होगा. छत्तीसगढ़ में क्रिकेट का रोड सेफ्टी मैच हुआ.कई बड़े खिलाड़ी यहां खेले. लगातार कोशिश हो रही है खेलों को बढ़ावा मिले और युवा खेलों के लिए प्रेरित हो. छत्तीसगढ़ में खेलो का माहौल बन रहा है. महिला हॉकी में पहले ही राज्य का प्रतिनिधित्व रहा है. अब कॉमन वेल्थ गेम्स में हमारी बिटिया आरुषि कश्यप ने बैडमिंटन में मेडल जीत है. तीरंदाजी में संभावनाएं है. ऐसे आयोजनों से राज्य में खेलो को नया आयाम मिलेगा.

Last Updated : Aug 17, 2022, 11:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details