छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: महिला सुरक्षा को लेकर रेलवे हुआ सजग, 'मेरी सहेली' नाम से चालू किया गया अभियान

By

Published : Nov 18, 2020, 2:27 PM IST

रायपुर में त्योहारी सीजन को देखते हुए 'मेरी सहेली' अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान के जरिए ट्रेनों में अकेले सफर कर रही महिलाओं को सुरक्षा मिल सकेगी.

railway-department-started-meri-saheli-program-in-raipur
रायपुर रेलवे स्टेशन

रायपुर:त्योहारी सीजन को देखते हुए ट्रेनों में अमूमन यात्रियों की भीड़ आम दिनों के मुकाबले दोगुनी हो जाती है. ऐसे में अकेली सफर करने वाली महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए रेलवे ने 'मेरी सहेली' अभियान शुरू किया है. जिसके तहत ट्रेनों में अकेले सफर कर रही महिलाओं की सुरक्षा के लिए आरपीएफ की टीम तैनात रहेगी. महिला सुरक्षा को लेकर RPF की यह काफी अच्छी पहल दिखाई दे रही है.

"मेरी सहेली" अभियान
'मेरी सहेली' अभियान'मेरी सहेली' अभियान के तहत पूरे भारत देश में आरपीएफ अकेले यात्रा कर रही महिलाओं का ध्यान रखेगा. इसमें सभी प्रमुख स्टेशनों पर महिला RPF टीम का गठन किया गया है. जिसमें चार से पांच महिलाएं है. इनके पास स्टेशन से निकलने वाले सभी ट्रेन और यात्रियों की डिटेल होगी. जब भी कोई ट्रेन स्टेशन पर रुकेगी. महिला आरपीएफ अकेले सफर कर रही महिलाओं का निरीक्षण करेगी और उनसे जानने की कोशिश करेगी कि यात्रा करने में कोई समस्या तो नहीं हो रही है.पढ़ें- रायपुर: किसान आंदोलन के कारण कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर स्पेशल ट्रेन रद्द

ऑल इंडिया लेवल पर एक इनीशिएटिव

मंडल सुरक्षा आयुक्त अनुराग मीना ने बताया कि महिला सुरक्षा को लेकर RPF ने ऑल इंडिया लेवल पर ये इनीशिएटिव लिया गया है. इसमें जहां सभी ट्रेन स्टार्ट होगी, वहां से जितने लेडी पैसेंजर होते हैं. उनके ट्रेन और कोच नंबर का डिटेल लिया जाएगा और हर स्टेशन पर उनके डिटेल को फॉरवर्ड किया जाएगा. जिससे हर इंटरवल के बाद RPF की लेडी टीम पहुंचेगी और महिलाओं से बात करेगी.

देश के हर डिवीजन में 4 से 5 लेडी स्टाफ की बनाई गई टीम

रायपुर रेलमंडल में 4 लेडी स्टाफ की टीम बनाई गई है. जो कि दुर्ग से इनिशिएटिव हो रही है. फिलहाल दुर्ग से दो ट्रेन चल रही है, वह दोनों ट्रेन में जो भी अकेली महिला सफर कर रही हैं. उनका पूरा डिटेल लिया जा रहा है और दूसरे स्टेशनों पर फॉरवर्ड कर दिया जा रहा है. इसके साथ ही दूसरे स्टेशनों से जो डिटेल महिला की आ रही है जो अकेले यात्रा कर रहे है उन्हें दुर्ग स्टेशन पर महिला आरपीएफ अटेंड कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details