छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ कोयला लेवी 'घोटाला': ईडी ने मुख्यमंत्री के उप सचिव, IAS अफसर समेत अन्य की संपत्ति की कुर्क

By

Published : Dec 10, 2022, 3:00 PM IST

Updated : Dec 10, 2022, 7:20 PM IST

ईडी ने मुख्यमंत्री के उप सचिव, IAS अफसर समेत अन्य की संपत्ति की कुर्क

छत्तीसगढ़ में ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. छापेमारी और गिरफ्तारी के बाद ईडी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया, आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई समेत कारोबारियों की संपत्ति कुर्क की है.इस कार्रवाई के बाद अब ईडी से जुड़े मामले में शामिल लोगों के बीच हड़कंप है.ed action on soumya chourasiya

ed action on soumya chourasiya : ईडी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया (Saumya Chaurasia ), आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई (IAS officer Sameer Vishnoi) और अन्य गिरफ्तार छत्तीसगढ़ सरकार के नौकरशाहों के फ्लैट, आभूषण, नकदी, कोयला वाशरी और प्लॉट को कथित कोयला लेवी घोटाला मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कुर्क किया है.

कितने की संपत्ति हुई कुर्क :संघीय जांच एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत शुक्रवार को कुछ चल और 91 अचल संपत्तियों की कुर्की का अस्थायी आदेश जारी किया था. प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा, संपत्ति कुल 152.31 करोड़ रुपये की है.

किसकी कितनी संपत्ति कुर्क :जब्त की गई संपत्तियों में कोयला व्यापारी सूर्यकांत तिवारी की 65 संपत्तियां, मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में तैनात राज्य प्रशासनिक सेवा के एक शक्तिशाली नौकरशाह सौम्या चौरसिया की 21 संपत्तियां और 2009 बैच के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई की पांच संपत्तियों के अलावा छत्तीसगढ़ के एक अन्य कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल और कुछ अन्य की संपत्ति शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- आरक्षण विधेयक पर क्यों हो रही है राजभवन में देरी

क्या है ईडी का बयान :ईडी ने कहा, "संपत्तियों में नकदी, आभूषण, फ्लैट, कोल वाशरी और छत्तीसगढ़ में स्थित भूखंड शामिल हैं." मामले में ईडी ने एक अन्य कारोबारी लक्ष्मीकांत तिवारी (सूर्यकांत तिवारी के चाचा) के अलावा चारों को गिरफ्तार किया है. मनी लॉन्ड्रिंग का मामला आयकर विभाग की एक शिकायत के बाद सामने आया है. ईडी की जांच "एक बड़े घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनेताओं और बिचौलियों से जुड़े एक कार्टेल द्वारा छत्तीसगढ़ में परिवहन किए गए प्रत्येक टन कोयले के लिए 25 रुपये की अवैध उगाही की जा रही थी."

Last Updated :Dec 10, 2022, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details