छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Danteshwari Mata Temple: जानिए क्या है ग्रेनाइट पत्थरों से बने दंतेश्वरी माता के गर्भगृह का रहस्य

By

Published : Mar 9, 2023, 10:24 PM IST

दंतेवाड़ा में दस दिनों तक चलने वाले फागुन मड़ई मेले का गुरुवार को समापन हो गया. अंतिम दिन देवी देवताओं से विदाई समारोम में सीएम भूपेश बघेल ने भी शिरकत की और माता दंतेश्वरी का दर्शन किया. अब आप माता दंतेश्वरी के बारे में भी जान लीजिए. देवी पुराणों में 51 शक्तिपीठों का उल्लेख है, लेकिन यहां की मान्यता में इसकी गिनती 52वें शक्तिपीठ के रूप में की जाती है.Phagun Madai Mela

Danteshwari Mata Temple
दंतेश्वरी माता

रायपुर: दंतेश्वरी माता को लेकर कई किंवदंतियां प्रचलित हैं. मान्यता है कि देवी सती का दांत यहीं गिरा था, जिस वजह से इस जगह का नाम दंतेवाड़ा पड़ा. जहां माता दंतेश्वरी की मूर्ति स्थापित है यानी मंदिर का गर्भगृह सैकड़ों साल पहले ग्रेनाइड से बनाया गया था. ऐसा माना जाता है कि जब मंदिर बना तब सिर्फ गर्भगृह ही था. मंदिर का बाकी हिस्सा ओपन था. समय के साथ क्षेत्र के राजाओं ने अपनी आस्था के मुताबिक मंदिर को आकार दिया. हालांकि किसी ने भी गर्भगृह से छेड़छाड़ करने की हिम्मत नहीं की. इसलिए गर्भगृह का स्वरूप जस का तस है.

रानी प्रफुल्ल कुमारी ने बाहरी हिस्से के बनवाया:मंदिर के निर्माण को लेकर माना जाता है कि 14वीं सदी में चालुक्य राजाओं ने इसे दक्षिण भारतीय वास्तुकला के हिसाब से बनवाया था. बाद में गर्भगृह का बाहरी हिस्सा सरई और सागौन जैसी बेशकीमती लकड़ी से बस्तर की रानी प्रफुल्ल कुमारी ने बनवाया.

CM Bhupesh Baghel in Dantewada: फाल्गुन मड़ई मेले में सीएम भूपेश बघेल ने की घोषणा, गीदम को नए राजस्व अनुभाग का दर्जा

फागुन मड़ई के अलावा साल में दो बार और होती है विशेष पूजा:दंतेश्वरी माता मंदिर में फागुन मड़ई पर 10 दिनों तक विशेष पूजा की जाती है. इसमें शामिल होने के लिए ओडिशा और तेलंगाना जैसे पड़ोसी राज्यों के देवी देवता प्रतिनिधि पहुंचते हैं और पूरे विधि विधान के साथ हर पारंपरिक रिवाजों में शामिल होते हैं. इसके अलावा शारदीय और चैत्र नवरात्र पर भी माता की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मंदिर के गर्भगृह के बाहर दोनों ओर बाबा भैरव की दो बड़ी मूर्तियां हैं. कहा जाता है कि बाबा भैरव माता के अंगरक्षक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details