छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की बड़ी बैठक, ये अहम प्रस्ताव पारित

By

Published : Sep 18, 2022, 12:17 PM IST

Updated : Sep 18, 2022, 12:54 PM IST

chhattisgarh congress state meeting
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की बड़ी बैठक

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की बड़ी बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में पीसीसी चीफ और डेलीगेट्स की नियुक्ति का अधिकार राष्ट्रीय अध्यक्ष को देने का प्रस्ताव पारित किया गया है.

रायपुर:प्रदेश कांग्रेस की बैठक खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्रकारों से चर्चा की. मोहन मरकाम ने एआईसीसी डेलिकेट का पीसीसी चीफ, प्रदेश अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और कार्यकारिणी के गठन के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष (AICC) को अधिकार दिया है. इसके समर्थन स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और अन्य साथियों ने किया है.

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की बैठक में प्रस्ताव पारित

दूसरा प्रस्ताव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में पुनः राहुल को बना जाएं. इसका प्रस्ताव सीएम भूपेश बघेल ने रखा. जिसका समर्थन मोहन मरकाम टीएस सिंह देव चरणदास, डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम और शिव डेहरिया ने किया है. सभी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुए हैं और इसे अध्यक्ष को जिम्मेदारी दी गई है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्वाचन अधिकारी है उनके पास भेजा जाएगा.

यह भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में भाजपा की मैराथन बैठक के बाद एसी कमरों में नहीं फील्ड में उतरेगी कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस की भूमिका होगी खत्म: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया और मोहन मरकाम बैठक में शामिल हुए. 307 पीसीसी प्रतिनिधि संगठन चुनावसे संबंधित फैसला ले लिया गया है. आलाकमान को पीसीसी अध्यक्ष चयन का अधिकार सौंपा गया. AICC प्रतिनिधि और PCC अध्यक्ष चयन का अधिकार आलाकमान के पास. इस प्रस्ताव के साथ ही प्रदेश कांग्रेस की भूमिका खत्म हो जाएगी.

22 सितम्बर से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया: राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया 22 सितम्बर से शुरू हो रही है. उसी दिन से नामांकन पत्र मिलने लगेंगे. 24 सितम्बर से नामांकन शुरू होगा. अध्यक्ष चुनाव के लिए 30 सितम्बर तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है. अगर एक से अधिक व्यक्तियों ने नामांकन किया तो चुनाव की नौबत आएगी. इसके लिए 17 अक्टूबर को मतदान की तिथि तय की गई है. मतगणना 19 अक्टूबर को होगा.

Last Updated :Sep 18, 2022, 12:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details