छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ऑनलाइन कक्षाओं में छात्रों के संख्या 20 हजार से घटकर हुई 5 हजार

By

Published : Oct 9, 2020, 5:06 PM IST

Updated : Oct 9, 2020, 7:05 PM IST

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 9वीं और 11वीं की ऑनलाइन क्लास की शुरुआत की गई, जिसमें पहले 20 हजार से अधिक छात्र हर दिन जुड़ रहे थे. लेकिन अब ये संख्या घटकर 5000 तक आ गई है.

chhattisgarh-board-of-secondary-education-started-9th-and-11th-classes
कम हुए छात्र

रायपुर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से संचालित की जा रही ऑनलाइन कक्षाओं में छात्र विशेष रुचि नहीं ले रहे हैं. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं और बारहवीं की छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की थी. इसमें शुरुआत में 20 हजार से अधिक छात्र प्रतिदिन जुड़ रहे थे. लेकिन अब ये संख्या घट गई है.

अधिक से अधिक छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं का फायदा मिल सके, इसके लिए 9वीं और 11वीं कक्षाओं को ऑनलाइन शुरू किया गया था, लेकिन ये संख्या घटकर प्रतिदिन 5000 तक हो गई है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ऑनलाइन कक्षाओं के लिए विशेषज्ञों की मदद ले रहे हैं. यही नहीं सप्ताह अंत में मोटिवेशनल कक्षाएं भी चलाई जा रही हैं, इसके बाद भी छात्र संख्या घटने से माशिमं परेशान है.

पढ़ें :पीएल पुनिया आज पहुंचेंगे रायपुर, मरवाही उपचुनाव के प्रत्याशी को लेकर हो सकता है फैसला


पूरक को लेकर संशय
माशिमं ने 10वीं और 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षाओं को लेकर अब तक घोषणा नहीं की है और ना ही इसके लिए डेट निर्धारित की गई है. महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है, ऐसे में इस वर्ष 12वीं कक्षाओं में पूरक की पात्रता प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं प्रवेश से वंचित रह जाएंगे. दोनों कक्षाओं को मिलाकर लगभग 60,000 छात्रों को पूरक की पात्रता मिली हुई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मासिक परीक्षाओं के स्थान पर किसी अन्य आधार पर छात्रों का मूल्यांकन का फैसला ले सकता है.

असाइनमेंट जमा करने की तिथि बढ़ी
माशिमं ने 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए असाइनमेंट जमा करने की डेट बढ़ा दी है. माशिमं ने 30 सितंबर को बोर्ड कक्षाओं में ऑनलाइन प्रश्न पत्र अपलोड किए थे, इसके उत्तर छात्रों को घर पर भी लिखकर 10 अक्टूबर तक जमा करने थे, लेकिन अब तारीखों में वृद्धि कर दी है. छात्र कॉपी 15 अक्टूबर तक जमा कर सकेंगे. माध्यमिक शिक्षा मंडल हर महीने निर्धारित डेट पर छात्रों को असाइनमेंट देगा. छात्र अपने विद्यालय में अपना असाइनमेंट हर महीने जमा करेंगे. असाइनमेंट के अंक मुख्य परीक्षाओं में जुड़ेंगे.

Last Updated : Oct 9, 2020, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details