छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में कोरोना संक्रमण के हालातों में सुधार, जल्द बंद हो सकते हैं बड़े कोविड केयर सेंटर

By

Published : May 12, 2021, 10:38 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या कम होने लगी है. पिछले कुछ दिनों से रायपुर के कोविड केयर सेंटर में भी संक्रमित मरीजों की संख्या कम हुई है. जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ज्यादा बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटरों को जल्द बंद कर सकता है.

Corona infection conditions improve in Raipur
रायपुर में कोरोना संक्रमण के हालातों में सुधार

रायपुर: पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या कम होने लगी है. प्रदेश के पॉजिटिविटी दर पिछले 7 दिनों से लगातार घट रही है. 11 मई को प्रदेश में पॉजिटिविटी दर 15% था. 11 मई को प्रदेश भर में हुए 63 हजार 811 सैंपल की जांच में से 9717 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वहीं प्रदेश में कोरोना टेस्ट भी बढ़ा दिया गया है. पिछले कुछ दिनों से लगातार 60 हजार व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट प्रदेश में किए जा रहे हैं. वहीं प्रदेश में 10 मई को रिकॉर्ड 64 हजार 809 सैंपल की जांच की गई थी. हालांकि प्रदेश में मौत की संख्या में कमी देखने को नहीं मिल रही है. रोजाना 200 के आसपास लोगों की कोरोना से मौत हो रही है.

अलर्ट: छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के 15 मरीज, सरकार ने दिए ये बड़े निर्देश

रायपुर में कम हो रहे मरीज

पिछले कुछ दिनों से रायपुर के कोविड केयर सेंटर में भी संक्रमित मरीजों की संख्या कम हुई है. जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ज्यादा बिस्तरों की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटरों को जल्द बंद कर सकता है. कोविड केयर सेंटर में मरीजो की संख्या अभी कम देखने को मिले है, लेकिन गंभीर बीमारी वाले मरीजों की संख्या में अभी ज्यादा कमी नहीं आई है. जांच और इलाज में लापरवाही और देरी के चलते बहुत से गंभीर मरीजों की स्थिति नाजुक होने की कगार पर ही अस्पताल तक आ रहे हैं. इससे उनको बचा पाने में डॉक्टरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

रायपुर जिले में पर्याप्त आईसीयू बेड खाली

रायपुर के कोविड केयर सेंटर में बेड की उपलब्धता की बात की जाए तो लालपुर केयर सेंटर में इस वक्त 60 कोविड बेड हैं. 60 ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बेड हैं. जिसमें 38 बेड अभी खाली हैं. आयुर्वेदिक कॉलेज में अभी 368 कोविड बेड और 218 ऑक्सीजन बेड हैं. जिसमें 154 ऑक्सीजन बेड अभी खाली हैं. रेल मंडल में कुल 20 कोविड बेड हैं, 12 ऑक्सीजन बेड हैं. रायपुर जिला अस्पताल में 18 कोविड बेड हैं और 6 ऑक्सीजन बेड हैं जिसमें से 1 ऑक्सीजन बेड फिलहाल खाली है. वहीं इंडोर स्टेडियम में 334 कोविड बेड हैं. और 299 ऑक्सीजन बेड हैं. जिसमें 254 ऑक्सीजन बेड फिलहाल खाली हैं.

होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो रहे मरीज

पिछले कुछ दिनों से रायपुर में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या कम हो रही है. प्रदेश में डिस्चार्ज होने वाले मरीज भी पहले के मुकाबले बढ़े हैं. रोजाना 12 हजार के करीब मरीज डिस्चार्ज हो रहे हैं. प्रदेश में अब तक 8,73,060 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं. इसमें से 7,40,283 मरीज ठीक होकर वापस अपने घर जा चुके हैं. वहीं इसमें होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हुए मरीज की संख्या कई ज्यादा है. होम आइसोलेशन से 6,54,033 मरीज ठीक हो चुके हैं. वही हॉस्पिटल से अब तक 1,34,850 संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details