छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में सड़क बनाने के लिए 5200 करोड़ रुपये का कर्ज, बैंकों को भेजा प्रस्ताव

By

Published : Aug 28, 2021, 10:40 PM IST

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार सड़क निर्माण और पुल पुलिया की मरम्मत के लिए 52 सौ करोड़ रुपये का कर्ज ले रही है.

loan for road
सड़क के लिए लोन

रायपुर: प्रदेश में सड़कों और पुल-पुलिया के निर्माण के अलावा सुधार कार्य के लिए छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम, बैंकों से कर्ज लेने की तैयारी कर रहा है. छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम विभिन्न बैंकों से करीब 52 सौ करोड़ रुपए का कर्ज लेने जा रहा है. पहले चरण में 1,200 करोड़ रुपये का कर्ज लेने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. दूसरे चरण में 4,000 करोड़ रुपए का लोन लेने के लिए निजी और राष्ट्रीयकृत बैंकों से प्रस्ताव मंगाए गए हैं.

सड़क बनाने के लिए 5200 करोड़ रुपये का कर्ज

एक दर्जन बैंकों ने दिए प्रस्ताव

छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम ने सड़कों के निर्माण के लिए, विभिन्न बैंकों को प्रस्ताव बनाकर भेजा हैय जिसमें से करीब 12 बैंकों ने सड़क विकास निगम के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. अधिकारियों की माने तो महीने भर के भीतर लोन स्वीकृत होने की उम्मीद है. यदि लोन स्वीकृत हो गया, तो सड़कों और पुल-पुलिया का निर्माण काम तेजी से होगा. छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम धन राशि की कमी से जूझ रहा है. जिसकी वजह से जितनी तेजी से निर्माण कार्य होने थे, वह नहीं हो पा रहे हैं.

सड़क बनाने के लिए कर्ज

राज्य की 751 सड़कें चिन्हांकित

अधिकारियों की माने तो छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में सड़क नेटवर्क और अधोसंरचना विकास को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है. सड़क और पुल पुलिया के निर्माण में धनराशि की कमी ना आए. इसके लिए राज्य सरकार ने बैंकों से लोन लेने का निर्णय लिया है. प्रदेश भर में ऐसी 751 सड़कों को चिन्हांकित किया गया है. इसके लिए लगभग 8,500 करोड़ का लोन लेने की जरूरत पड़ेगी. फिलहाल 5,200 करोड़ का लोन लेने का प्रस्ताव है. छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम द्वारा बैंकों से लोन स्वीकृत होने के बाद जल्द ही पुल-पुलिया और सड़कों के निर्माण और सुधार का कार्य प्रारंभ किया जा सकेगा.

सड़क बनाने के लिए कर्ज

विधानसभा चुनाव से पहले निर्माण और सुधार की तैयारी

छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले यानी अगले 2 साल के अंदर चिन्हित सड़कों के निर्माण और सुधार कार्य को पूरा करने की तैयारी है. ताकि चुनाव में इसका लाभ सत्तारूढ़ दल को मिल सके. प्रदेश के कई इलाकों में सड़कों की स्थिति बेहद खराब है. इसमें बस्तर, सरगुजा और बिलासपुर संभाग की ज्यादातर सड़क शामिल हैं.

सड़क बनाने के लिए कर्ज

स्वीकृति के बाद कार्य होंगे प्रारंभ

छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम के एमडी हिमशिखर गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में सड़कों और पुल पुलिया के निर्माण, साथ ही सुधार कार्य के लिए विभिन्न बैंकों से करीब 52 सौ करोड़ रुपए का लोन लेने की प्रक्रिया चल रही है. बैंकों से प्रस्ताव मंगाए गए हैं. इनमें से कुछ बैंकों ने अपना प्रस्ताव भी हमें भेज दिया है. लोन की स्वीकृति के बाद सड़कों के निर्माण और सुधार कार्य शुरू हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details