छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: AIIMS में OPD की सुविधा शुरू, इलाज से पहले कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

By

Published : Jun 27, 2020, 3:37 PM IST

Updated : Jun 27, 2020, 7:06 PM IST

रायपुर AIIMS में ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी गई है. नियम और शर्तों के साथ इसे सामान्य मरीजों के लिए खोल दिया गया है. जिससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.

raipur aiims opd
रायपुर AIIMS

रायपुर:AIIMS में शनिवार से नियम और शर्तों के साथ ओपीडी सेवाएं शुरू की गई है. ओपीडी के लिए मरीजों को पहले ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा. रोजाना सीमित संख्या में ही ओपीडी में मरीज इलाज कराने आ पाएंगे. एम्स प्रबंधन ने सुबह 9 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक प्रथम पाली में ओपीडी शुरू करने का फैसला लिया है.

AIIMS में शुरू हुआ OPD की सुविधा

पहले चरण में ब्रॉड स्पेशियल्टी विभाग के लिए हर दिन 30 मरीजों को परामर्श दिया जाएगा. इसमें 20 नियमित और 10 नए मरीज होंगे. सुपरस्पेशियल्टी विभागों के लिए मरीजों की संख्या 15 होगी, जिसमें 10 नियमित और 5 नए शामिल होंगे. इलाज कराने के लिए ORS एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

ओपीडी खुलने से मिलेगी सुविधा

कोरोना संक्रमण के कारण ओपीडी बंद कर दी गई थी, लेकिन कुछ शर्तों के साथ अब इसे शुरू किया जा रहा है. जिससे मरीजों को राहत मिलेगी. करीब ढाई महीने के लॉकडाउन में सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में सामान्य बीमारी वाले मरीजों को अपना चेकअप कराने में दिक्कत हो रही थी. बीपी और शुगर के पेशेंट्स को रेगुलर जांच कराने में कई परेशानियां हो रही थी.

पूरे प्रदेश से इलाज कराने आते हैं लोग

AIIMS में पूरे प्रदेश के लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं. यहां कई तरह की बीमारियों का सही संसाधनों के साथ कम खर्च में इलाज किया जाता है. यहीं कारण है कि वनांचलों से भी लोग यहां आते हैं. कोरोना संकट में सभी कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए इसे कोविड-19 अस्पताल बना दिया गया था, जिसके बाद यहां ओपीडी के साथ ही कई सुविधाओं को बंद कर दिया गया था. इसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही थी.

पढ़ें- सूरजपुर में 3 बच्चे मिले कोरोना पॉजिटिव, रायपुर AIIMS में भर्ती

छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना के 2500 से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से 1700 से ज्यादा लोगों को पूरी तरह ठीक किया जा चुका है. वहीं अभी प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 600 से ज्यादा है, जिनका इलाज प्रदेश के अलग-अलग कोविड-19 अस्पतालों में जारी है. छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना से 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

Last Updated : Jun 27, 2020, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details