छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नारायणपुर: वन विभाग ने सूने मकान से बरामद किया दुर्लभ पेंगोलिन

By

Published : Dec 12, 2020, 10:39 AM IST

नारायणपुर के बोरपाल में वन विभाग ने दुर्लभ वन्यजीव पेंगोलिन को बरामद किया है. विभाग तस्करी की आशंका जता रहा है.

Narayanpur Forest Department recovered a rare pangolin
बरामद पेंगोलिन

नारायणपुर:जिले के बोरपाल में वन विभाग को दुर्लभ वन्यजीव पेंगोलिन के एक घर में रखे जाने की सूचना मिली थी. सूचना मिलते ही विभाग की टीम मौके पर पहुंची और पेंगोलिन को बरामद किया. वन विभाग तस्करी किए जाने की आशंका जता रहा है.

वन विभाग ने बरामद किया पेंगोलिन

पढ़ें- बलरामपुर में नहीं हैं महिलाएं सुरक्षित, राजपुर में फिर एक नाबालिग से दुष्कर्म

बोरपाल में पेंगोलिन एक मकान में रखे जाने की सूचना से मिलते ही वन विभाग की टीम ने दबिश देकर उसे बरामद किया. वन्यजीव की तस्करी किए जाने की आशंका जताई जा रही है. वन विभाग के रेंजर वीरभद्र देवांगन ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि बोरपाल गांव के एक मकान में पेंगोलिन को रखा गया है. वन विभाग की टीम पेंगोलिन को बरामद कर फिलहाल घरवालों और आसपास के लोगों से पूछताछ कर रही है. वन विभाग ने बताया कि इसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ा जाएगा.

लाखों रुपए बताई जा रही कीमत

जिला मुख्यालय के ग्राम बोरपाल में दुर्लभ पेंगोलिन को क्षेत्रीय भाषा में साल खपरी कहा जाता है. इसका भोजन दीमक और चपड़ा कीड़ा है. इस दुर्लभ जीव को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई थी. वेटनरी डॉक्टर की जांच के बाद पैंगोलिन को सुरक्षित जंगल में छोड़ने की बात वन विभाग के अधिकारी कह रहे हैं. इस 15.900 किलो के पैंगोलिन की बाजार में कीमत लाखों रुपये में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details