छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ITBP के शहीद जवानों को दी गई अंतिम सलामी, बस्तर IG बोले 'हौसला बरकरार'

By

Published : Aug 21, 2021, 10:48 AM IST

Updated : Aug 21, 2021, 1:55 PM IST

नारायणपुर मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर कड़ेमेटा और कड़ेनार कैंप के बीच शुक्रवार को हुए नक्सली हमले (naxalite attack in narayanpur) में शहीद हुए ITBP के जवानों को पुलिस लाइन में श्रद्धांजलि दी गई. बस्तर IG सुंदरराज पी ने बताया कि सुरक्षा बल के जवानों का मनोबल और हौसला लगातार बरकरार है और वह नक्सलियों को मुंह तोड़ जवाब दे रहे हैं.

Last salute given to martyr soldiers
शहीद जवानों को दी गई अंतिम सलामी

नारायणपुरः शुक्रवार की दोपहर छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में रोड ओपनिंग पर निकले ITBP के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई. पुलिस लाइन में बस्तर IG, कलेक्टर, एसपी सहित अन्य पुलिस अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने शहीदों को अंतिम सलामी व श्रद्धांजलि दी. इसके बाद जवानों के शव को उनके गृह ग्राम भेज दिया गया. शहीद जवान आईटीबीपी 45 वीं बटालियन के ई कंपनी के हैं. असिस्टेंट कमांडेंट नांदेड महाराष्ट्र और एसआई गुरमुख सिंह रायकोट पंजाब के रहने वाले थे.

शहीद जवानों को दी गई अंतिम सलामी

नारायणपुर बारसूर मार्ग पर पुलिस की टीम रोड ओपनिंग के लिए निकली थी. इसी दौरान घात लगाए नक्सलियों ने जवानों पर हमला कर दिया था. हमले में आईटीबीपी के असिस्टेंट कमांडेंट सुधाकर शिंदे और एक एसआई गुरमुख सिंह शहीद हो गए थे. नक्सलियों ने जवानों से एके-47, दो बुलेट प्रूफ जैकेट और वाकी टाकी लूट लिए थे. यह हमला करियामेटा इलाके में हुआ था.

कैंप से कुछ दूरी पर बेचा गांव के पास निजी मोबाइल का नेटवर्क काम कर पाता है. मोबाइल में नेटवर्क पाने के लिए ITBP के दोनों जवान उस स्थान पर गए थे. नक्सलियों को इसकी भनक लग गई. नक्सलियों ने जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. जिससे हमले में दोनों जवान शहीद हो गए.

नारायणपुर में नक्सली हमला, ITBP के दो जवान शहीद


कैंप खुलने से नक्सलियों में है बौखलाहटः IG

बस्तर IG सुंदरराज पी ने बताया कि पल्ली बारसूर रोड पर पुलिस के कैंप खुलने से नक्सली बौखलाए हुए हैं. तीन दशक के बाद इस क्षेत्र में कैंप की स्थापना की गई है. रोड पर आवागमन शुरू हो जाने से नक्सलियों में बौखलाहट है. इस रोड के शुरू होने से बस सेवा नारायणपुर बारसूर और दंतेवाडा में चालू होगी. इससे नक्सलियों के लिए खुद के अस्तित्व पर संकट नजर आने लगा है. इसी को लेकर नक्सली किसी ना किसी प्रकार से फोर्स पर हमला करते हैं. फोर्स भी अपनी जवाबी कार्रवाई में नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देती रही है.

उन्होंने कहा कि नक्सली संवेदनशील क्षेत्रों में ड्यूटी के बावजूद भी सुरक्षा बल के जवानों का मनोबल और हौसला बरकरार है. सुरक्षा बल के जवान नक्सलियों को लगातार मुंह तोड़ जवाब देते रहे हैं. पल्ली बारसूर रोड़ के प्रारंभ होने से सैकड़ों गांवों के ग्रामीणों को सुविधा मिल रही है. ग्रामीण सीधा जिला मुख्यालय से जुड़कर शासन-प्रशासन के विकास कार्यों में सहभागिता निभाएंगे. यह बात नक्सलियों को रास नहीं आ रही और इस क्षेत्र में नक्सली आए दिन पुलिस बल को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

Last Updated :Aug 21, 2021, 1:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details