छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अबूझमाड़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में पहुंचा इंटरनेट, वी सेट से मिलेगी हाईस्पीड सेवा

By

Published : Nov 16, 2022, 7:01 PM IST

अबूझमाड़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में पहुंचा इंटरनेट
अबूझमाड़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में पहुंचा इंटरनेट ()

नारायणपुर जिले के दूरस्थ अबूझमाड़ क्षेत्र के पंचायतों में वी सेट इंटरनेट से जोड़कर सामान्य सेवा केंद्रों को शुरू किया जाएगा.इससे इन पंचायतों में बगैर समस्या के हाईस्पीड इंटरनेट सेवा की सुविधा जारी रहेगी. जिले में ऐसे 3 पंचायतों का चयन किया गया है. जिन हिस्सों में वर्तमान में इंटरनेट की सुविधा नही है और जँहा धान खरीदी की शुरुआत की गई है.

नारायणपुर :वी-सेट से जुड़ते ही नारायणपुर के दूरस्थ ग्राम पंचायतों में पूरे समय सीएससी में काम जारी रहेगा.सीएससी के माध्यम से पंचायतों में आय, जाति, निवास सहित अन्य दस्तावेज बनाने का काम जारी है.इन क्षेत्रो के ग्रामीणों को ऐसे कार्यों के लिए ब्लाक व जिला मुख्यालय तक पहुंचना पड़ता था. इसी समस्या के चलते कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने ऐसे गांवों को चिह्नित कर वी-सेट से जोड़ने का निर्देश दिया था.इसके लिए सीएससी सेंटर के कर्मचारियों को भी अपनी समस्या मुख्यालय तक पहुंचाने की बात कही गई है. ताकि ग्रामीणों को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े. (Internet reached Naxalite affected areas of Abujhmad in narayanpur)

अबूझमाड़ के इलाकों में पहुंचा इंटरनेट
किन ग्राम पंचायतों का हुआ चयन : कोहकामेटा,सोनपुर और बासिंग में लगेगा वी-सेट जिले के कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी की पहल पर जिले की 3 ग्राम पंचायतों कोहकामेटा, सोनपुर और बासिंग में वी-सेट लगाया जा रहा है.गांवों के किसानों से बात करने पर उन्होंने बताया कि वी-सेट लगने से गांव के किसानों को अब धान का टोकन प्राप्त करने सहित शासन की अन्य योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. इसके अलावा लोक सेवायें नागरिकों को आसानी से प्राप्त होगी.साथ ही गांवों में आधार पंजीयन केन्द्र भी प्रारंभ होंगे, जिससे ग्रामीणों को आधार पंजीयन, सुधार की सुविधा भी प्राप्त होगी. (High speed internet service facility )क्या आ रही थी दिक्कत : बता दें कि अबूझमाड़ क्षेत्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. जहां इंटरनेट से लोगों को जोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन के बराबर है. इस क्षेत्र में छोटी-छोटी जरूरतों के लिए जिला मुख्यालय 40 से 50 किमी सफर तय कर आना पड़ता है.परन्तु अब वी सेट के लग जाने से क्षेत्र के लोगों को नजदीक में ही इंटरनेट जैसी सुविधा मिल पाएगी. जिससे अपनी जरूरत काम कर पाएंगे.जो क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशी की बात है.

अब मिलेगी ग्रामीणों को सुविधा : अबूझमाड़ क्षेत्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. जहां इंटरनेट से लोगों को जोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन के बराबर है. इस क्षेत्र में छोटी-छोटी जरूरतों के लिए जिला मुख्यालय 40 से 50 किमी सफर तय कर आना पड़ता है.परन्तु अब वी सेट के लग जाने से क्षेत्र के लोगों को नजदीक में ही इंटरनेट जैसी सुविधा मिल पाएगी. जिससे अपनी जरूरत काम कर पाएंगे.जो क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशी की बात है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details