छत्तीसगढ़

chhattisgarh

चांगदेवी मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब, जलाए गए 301 'दीए'

By

Published : Oct 10, 2021, 7:20 PM IST

Updated : Oct 10, 2021, 9:44 PM IST

changdevi temple

नवरात्रि पर्व में कोरिया प्रशासन ने नए कोरोना गाइडलाइन जारी किया है. कोरोना गॉइडलाइन के अनुसार भरतपुर विकासखंड का प्रसिद्ध चांगदेवी मंदिर (Changdevi Temple) में सीमित संख्या में लोगों को दर्शन करने का मौका मिल रहा है.

कोरिया: शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2021) में पर्व की शुरुआत होते ही मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती थी. इस कोरोना गॉइडलाइन (Corona Guideline) से मंदिरों में सीमित श्रद्धालु को प्रवेश की अनुमति दी जा रही है. जिसके चलते भरतपुर विकासखंड का प्रसिद्ध चांगदेवी मंदिर (Changdevi Temple) में सीमित संख्या में ही लोगों को दर्शन करने का मौका मिल रहा है.

चांगदेवी मंदिर में उमड़ा आस्था का सैलाब

कोरोना गाइडलाइन का हो रहा है पालन

इस मंदिर में भक्तों के लिए पूरी तरह से नियम पालन करने को कहा जा रहा है. साथ ही जनकपुर के कई मंदिरों मे भी नियम और शर्त अनुसार दर्शन करने भक्त आ रहे हैं. कोई भक्त आ रहा है तो मास्क के साथ सेनेटाइज कराया जा रहा है. प्रशासन के तमाम निर्देश दिए जाने के बावजूद भी कुछ जगह पर नियमों के विपरीत कार्य हो रहे हैं. मंदिर के पास जहां हर समय लगने वाले दुकानों में अक्सर काफी संख्या में भक्त खरीदारी करने पहुंचते थे, वहां अब भी लोग कम ही दिखाई दे रहे हैं.

भक्तों को मिली है दर्शन करने की छूट

मंदिरों में भक्तों को दर्शन करने की कुछ ढील दी गई है. जिनसे उनमें काफी खुशी देखने को भी मिल रहा है. मंदिर में कोरोना महामारी से मुक्ति के लिए तीन सौ एक साथ दिए जलाए गए हैं. जिनमें 200 घी और 101 तेल का दिया है. लोग भी इस महामारी से जल्द निजात पाने के लिए प्रर्थना कर रहे हैं.

नया गाइडलाइन जारी

कोरोना वायरस से निपटने के लिए शासन-प्रशासन ने नवरात्रि में मंदिरों में श्रद्धालुओं की दर्शन पर गॉइडलाइन जारी किए हैं, क्योंकि कोरोना वायरस का खतरा अभी नहीं गया है. लिहाजा मंदिरों के अंदर पुजारी पूजा-अर्चना कर रहे हैं और मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को शासन द्वारा जारी गाईड लाईन के पालन करने की सलाह दे रहे हैं.

Last Updated :Oct 10, 2021, 9:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details