छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Korba News : अयोध्या की मिट्टी से राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा, स्वामी निश्चलानंद सरस्वती पधारेंगे कोरबा

By

Published : Jun 3, 2023, 5:46 PM IST

कोरबा में राम दरबार मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 12 जून को की जाएगी. इस अवसर पर पूरी मठ मठाधीश स्वामी निश्चलानंद सरस्वती और कथा वाचिका जया किशोरी भी कोरबा आएंगे.

Ram Darbar temple life prestige
अयोध्या की मिट्टी से राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा

कोरबा :डीडीएम रोड पर प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल राम मंदिर का निर्माण करवा रहे हैं. मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने 12 जून को मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर होने वाले भव्य आयोजन की जानकारी साझा की. इस अवसर पर राज्य से अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा पूरी मठ मठाधीश स्वामी निश्चलानंद सरस्वती की निगरानी में पूरी की जाएगी. जिसके बाद विश्वविख्यात कथा वाचिका जया किशोरी कथा वाचन करेंगी.


मंदिर निर्माण हुआ पूरा :राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि '' कोरबा जिले में बनाया जा रहा राम मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. इसके लिए राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र से कारीगर बुलाए गए थे. कई कारीगर हैं जिन्होंने अयोध्या के राम मंदिर निर्माण में भी काम किया है. मंदिर में राजस्थान के खास संगमरमर पत्थर का इस्तेमाल हुआ है. ये पत्थर अयोध्या के राम मंदिर में भी इस्तेमाल हुए हैं. अब कोरबा में भी यह मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र बनेगा.

सामाजिक समरसता का केंद्र बनेगा राष्ट्रीय रामायण महोत्सव
इंडोनेशिया के कलाकारों ने रामायण के पात्रों का किया सजीव मंचन
लखबीर सिंह लख्खा और बाबा हंसराज ने बांधा रामायण महोत्सव में समां

3 जून को अयोध्या से मिट्टी लाने रवाना होंगे पंडित :3 जून को प्रकांड पंडित और पुरोहितों का एक जत्था प्रभु श्री राम की जन्म स्थली अयोध्या के लिए रवाना होगा. पंडित अयोध्या से विशेष अनुष्ठान कर वहां की मिट्टी कोरबा लेकर आएंगे. इनकी वापसी 5 जून को होगी. 5 जून को ही डीडीएम रोड स्थित राम मंदिर में अयोध्या की मिट्टी स्थापित की जाएगी.

स्वामी निश्चलानंद स्वामी करेंगे प्राण प्रतिष्ठा, जया किशोरी करेंगी कथा : 12 जून को ही मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा और अन्य कार्यक्रम होंगे. मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा में पूरी मठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती मौजूद रहेंगे. सभा का आयोजन कर दिव्य दरबार भी लगाया जाएगा. मुख्य पूजा स्वामी निश्चलानंद की देखरेख में होगा. इसके बाद ख्यात कथा वाचिका जया किशोरी कथा वाचन करेंगी. इसके लिए मंदिर परिसर में ही एक भव्य आयोजन स्थल तैयार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details