छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Korba Municipal Corporation बकायादरों को कोरबा नगर निगम ने थमाया नोटिस

By

Published : Mar 12, 2023, 9:21 AM IST

Korba Municipal Corporation notice to defaulters
कोरबा नगर निगम का नोटिस ()

नगर पालिक निगम कोरबा ने राजस्व के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं. बड़े बकायादारों पर कार्यवाही कर दबाव बनाया जा रहा है. निगम क्षेत्र के कोरबा और टीपी नगर जोन के 20 बडे़ बकायादारों पर संपत्ति जब्ती का खतरा मंडरा रहा है. Korba Municipal Corporation news

कोरबा: यह सभी निगम के सबसे बड़े बकायादार हैं, जिन्हें 1 सप्ताह का समय देते हुए हिदायत दी गई है. जिसके अनुसार उन्हें सम्पूर्ण बकाया राशि निगम में जमा कराना होगा. ऐसा नहीं होने पर कुर्की की कार्यवाही की जा सकेगी. नगर निगम को बकायादारों, करदाताओं से एक बड़ी राशि की वसूली करनी हैं. दिक्कत यह भी है कि 50 हजार रुपये से अधिक की बकाया राशि के बकायादारों की संख्या काफी अधिक मात्रा में है. ऐसे बकायादारों से करोड़ों रुपये की राशि निगम द्वारा वसूला जाना है.

डिमांड व वारंट के बावजूद इन बकायादारों द्वारा बकाया कर राशि जमा नहीं किया गया है. हाल ही में निगम द्वारा 1 लाख रुपये से अधिक के बकायादारों के नाम सार्वजनिक भी किए गए थे. इसके बाद बकाया राशि का कुछ भाग निगम कोष में जमा कराया गया, लेकिन शेष बकाया राशि जमा नहीं कराई गई.

20 बड़े बकायेदारों की सूची जारी :बकाया राशि जमा होने के कारण कोरबा और टीपी नगर जोन में कड़ी कार्यवाही की तैयारी है. 20 सबसे बडे़ बकायादारों पर जब्ती फेहरिस्त की कार्यवाही की गई है. जिन्हें 7 दिन का समय दिया गया है. निगम के राजस्व अधिकारियों ने ऐसे बकायादारों को सख्त चेतावनी दी है. सम्पूर्ण बकाया कर राशि जमा नहीं होने पर संपत्ति की सीलिंग व कुर्की की कार्यवाही की जाएगी.

इन्हीं पैसों से होते हैं कार्य इसलिए जमा करें राशि :नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रभाकर पांडे ने बताया कि "बकायेदारों से राजस्व वसूली में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बड़े बकायेदारों की सूची लगातार बढ़ रही है. निगम को जो पैसे कर के तौर पर प्राप्त होते हैं. उन्ही से ही विभिन्न विकास और सुविधा वाले कार्य आम जनता के लिए किए जाते हैं. राशि नहीं मिलने से कार्य अवरुद्ध होते हैं. जिसके कारण बकायेदारों को नोटिस जारी किया गया है. सबसे बड़े बकायेदारों यदि सप्ताह भर के भीतर पैसे जमा नहीं कराते, तो उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी".

ABOUT THE AUTHOR

...view details