छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CM Bhent mulakaat in katghora : कोरबा के कटघोरा में सीएम बघेल का एलान, राजीव गांधी के नाम पर होगा रंजना गांव का नाम

By

Published : Jan 17, 2023, 7:05 PM IST

Updated : Jan 17, 2023, 11:12 PM IST

CM Bhent mulakaat in katghora

छत्तीसगढ़ के मुखिया सीएम भूपेश बघेल मंगलवार को कटघोरा विधानसभा के दौरे पर रहे.इस दौरान उन्होंने ग्राम रंजना पहुंचकर भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की स्मृतियों को याद किया. साथ ही साथ उनकी एक बड़ी प्रतिमा का अनावरण किया. सीएम भूपेश ने कुम्हार के घर भोजन करने के बाद भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत कटघोरा और रंजना को कई सौगातें दी.

कटघोरा के रंजना गांव में सीएम भूपेश की भेंट मुलाकात

कटघोरा : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा क्षेत्र कटघोरा अंतर्गत ग्राम रंजना में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की 3 टन वजनी आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया. इस प्रतिमा का निर्माण ग्राम पंचायत मद से कराया गया है. यह प्रतिमा जमीन से 12.50 फीट ऊंची है. मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी की प्रतिमा पर फूल माला अर्पित की और राजीव गांधी अमर रहे नारे लगवाकर उपस्थित सभी लोगों का उत्साहवर्धन किया.

स्वर्गीय राजीव गांधी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण
कुम्हार परिवार के साथ किया भोजन : मुख्यमंत्री ने तहसील कटघोरा के ग्राम रंजना निवासी कुम्हार मुकुंदराम के घर पर बड़ी ही सादगी के साथ स्वादिष्ट और छत्तीसगढ़िया भोजन का स्वाद लिया. कुम्हार परिवार ने पूरी आत्मीयता से मुख्यमंत्री को मिट्टी के पात्र में चावल पकाकर परोसते हुए भोजन कराया. आपको बता दें कि मुकुंदराम के घर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी अपनी पत्नी सोनिया गांधी सहित सन् 1985 में आए थे. मुख्यमंत्री के साथ मुकुंदराम की पत्नी हीराबाई ने भी भोजन किया. मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर पूरा परिवार खुशी से फूला नहीं समा रहा था.
कुम्हार के घर परिवार समेत किया भोजन

चनौरी भाजी और चिरपोटी चटनी का चखा स्वाद : कुम्हार परिवार ने मुख्यमंत्री को भोजन में चावल, दाल, रोटी सहित क्षेत्र की चनौरी भाजी, अमारी फूल की चटनी और लोकप्रिय चिरपोटी पताल की चटनी खिलाया. इसके साथ ही उनके भोजन मे ईढहर, चना दाल सहित भथवा भाजी, मुनगा रखिया बड़ी आलू, बटराली सेमी, जिमी कांदा, उड़द दाल का बड़ा, खट्टा वाला लंबा मिर्च, बीजौरी, पापड़ और सलाद परोसा.

कुम्हार के घर के सदस्य सीएम भूपेश को अपने बीच पाकर खुश

मिलेट्स के व्यंजन किए भेंट: सीएम भूपेश ने कहा कि ''राज्य सरकार किसान, मजदूर, महिला की आय में वृद्धि करने का कार्य कर रही है. हमारा प्रदेश किसानों का प्रदेश है. आय बढ़ाने के साथ पढ़ाई लिखाई, स्वास्थ्य, बिजली पानी सब की व्यवस्था कर रहे हैं.'' सीएम बघेल को छुरी के वृंदावन स्व-सहायता समूह की दीदीयों ने मिलेट्स से बने व्यंजन भेंट किए. समूह की महिलाओं ने मुख्यमंत्री को रागी के लड्डू, कोदो के कुरकुरे, कोदो के लड्डू, मडिया के कुकीज़, कोदो के खारे कुकीज़ भेंट कर मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए आभार जताया.

सीएम भूपेश ने आतिथ्य का जताया आभार

भेंट मुलाकात में दी कई सौगातें :सीएम भूपेश ने ग्राम पंचायत रंजना में भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान कई सौगातें भी दी हैं.ग्राम रंजना में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित की शाखा प्रारंभ की जायेगी. शासकीय महाविद्यालय बांकी मोंगरा का भवन निर्माण कराया जाएगा. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल नगर पालिका दीपका एवं बांकीमोंगरा में प्रारंभ की जायेगी. कृषि विज्ञान केन्द्र लखनपुर में कृषक प्रशिक्षण केन्द्र भवन निर्माण करवाया जायेगा.

ये भी पढ़ें- स्वर्गीय राजीव गांधी के पदचिन्हों पर सीएम भूपेश बघेल

राजीव गांधी के नाम पर होगा गांव : शासकीय हाई स्कूल बिरदा का उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन कराया जाएगा. भिलाई बाजार में उप-तहसील प्रारंभ किया जाएगा. शासकीय महाविद्यालय दीपका का नामकरण शहीद मूलचंद कंवर के नाम पर किया जाएगा. ग्राम तिवरता में दादा हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा स्थापना की घोषणा. कटघोरा में फार्मेसी महाविद्यालय की घोषणा. ग्राम रंजना का नामकरण राजीव ग्राम रंजना के रूप में होगा.

Last Updated :Jan 17, 2023, 11:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details