छत्तीसगढ़

chhattisgarh

एक दशक से अच्छी सड़क का ग्रामीण कर रहे इंतजार, आश्वासन के आगे टूट रही उम्मीदें

By

Published : Sep 18, 2021, 4:02 PM IST

Bansgaon-Ghotulpara road

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव नारायणपुर मार्ग के बांसगांव घोटुलपारा (Bansgaon Ghotulpara) के 8 किलोमीटर की सड़क जीका जंजाल बनी हुई है. एक दशक के बाद भी 8 किलोमीटर सड़क बनाने का काम आज तक पूरा नहीं हो पाया है.

कोंडागांव: किसी भी क्षेत्र या गांव के विकास के लिए मूलभूत सुविधाओं का उस क्षेत्र तक पहुंचना प्रमुख होता है. क्षेत्र का विकास करने में सड़कों का जाल बिछाना शासन प्रशासन की जिम्मेदारी है. जिससे क्षेत्र या गांव का विकास हो सके. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (Pradhan Mantri Gramin Sadak Yojana) की तरफ से गांव में पहुंच बनाने के लिए सड़कों का जाल जगह-जगह बिछाया जा रहा है. ताकि विकास की गाथा लिखी जा सके. लेकिन छत्तीसगढ़ के कोंडागांव नारायणपुर मार्ग के बांसगांव घोटुलपारा का 8 किलोमीटर का सड़क जीका जंजाल बनी हुई है. एक दशक के बाद भी 8 किलोमीटर सड़क बनाने का काम आज तक पूरा नहीं हो पाया है.

ग्रामीणों को पूरी सड़क नहीं बनने का मलाल

नहीं ले रहा कोई सुध

रामलाल सलाम, सुखदेव नेताम, कमलेश नेताम, सुखदास नेताम, खेमसिंह नेताम एवं दर्जनों ग्रामीण सड़क की मांग कर रहे हैं. ग्रामीणों का आरोप है कि सड़क निर्माण एजेंसी और ठेकेदार सड़क की हालत के लिए जिम्मेदार है. ग्रामीणों का कहना है कि सड़क का निर्माण तो हो गया लेकिन घटिया निर्माण कार्य के चलते बारिश में उखड़ गई. जिसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है. ग्रामीणों का कहना है कि रसूखदार ठेकेदार रवि घोष (Contractor Ravi Ghosh) ने इस सड़क को बनाया है. जिसके खिलाफ ना तो विभाग कोई कार्रवाई करता है और ना ही संबंधित ठेकेदार इस सड़क को मरम्मत करने की कोशिश करता है.

बांसगांव घोटुलपारा

कांकेर में किसने कहा, 'कांग्रेस को वोट दोगे तो ऐसी रोड पाओगे'

दरअसल बांसगांव-घोटूलपारा मार्ग (Bansgaon-Ghotulpara road) में वर्ष 2008 में अथर्व इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंसी (Atharva Infrastructure Agency) की ओर से एक करोड़ 31 लाख रुपए की लागत से सीसी रोड बनाया गया था. साल 2016 में इसी मार्ग में बचे हुए 4 किलोमीटर मार्ग में मुरूम एवं गिट्टी से सड़क निर्माण कार्य एक करोड़ 13 लाख रुपए की लागत से नितेश सुराना ठेकेदार की ओर से किया गया था. वर्ष 2019 में 88 लाख 35 हजार की लागत से बीटी सड़क यानी डामरीकृत सड़क निर्माण कार्य किया गया.

बांसगांव घोटुलपारा

ठेकेदार पर बरसे ग्रामीण

साल 2019 में बीटी सड़क निर्माण कार्य (BT road construction work) के बाद हर साल सड़क का संधारण कार्य किया जाना होता है. ताकि मौसम या बारिश की मार के कारण सड़क ठीक किया जा सके. ग्रामीणों का आरोप है कि समय रहते सड़क की मरम्मत और संधारण का कार्य ठेकेदार रवि घोष की ओर से नहीं किया गया.

भुगत रहे ग्रामीण

PMGSY विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ठेकेदार रवि घोष (Contractor Ravi Ghosh) को साइड सोल्डर संधारण, पेंच रिपेयरिंग, किलोमीटर स्टोन लगाने एवं नया बोर्ड बनाने के लिए चार बार नोटिस जारी हो चुका है. लेकिन संबंधित ठेकेदार रवि घोष की ओर से इस पर किसी भी प्रकार का ध्यान नहीं दिया जा रहा है. जिसका खामियाजा क्षेत्र के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है.

ग्रामीणों ने संबंधित ठेकेदार पर आरोप लगाते हुए कहा कि ठेकेदार रवि घोष, प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Pradesh Congress Committee) के महामंत्री पद पर आसीन हैं. शायद इसीलिए उनके द्वारा बनाए गए इस रोड पर मनमानी करते हुए संधारण कार्य बीते वर्षों में एक बार भी नहीं किया गया है. जिसका खामियाजा आज ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है. जगह-जगह पर सड़क उखड़ रही है जिससे आने जाने में परेशानी होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details