छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर में बर्तन लेकर स्टेट हाईवे को ग्रामीणों ने क्यों किया जाम ?

By

Published : Sep 13, 2021, 2:17 PM IST

Updated : Sep 13, 2021, 3:12 PM IST

villagers-blocked-the-state-highway-in-case-of-illegal-purchase-and-sale-of-village-land-in-kanker
ग्रामीणों ने स्टेट हाइवे जाम किया ()

कांकेर में गांव की जमीन पर अवैध खरीदी-बिक्री के मामले में ग्रामीणों ने स्टेट हाईवे जाम कर दिया था. करीब 1 घंटे के चक्काजाम के बाद SDM के आश्वासन पर ग्रामीणों ने चक्का जाम खत्म किया

कांकेर: जमीन अवैध खरीदी बिक्री कर पट्टा बना लेने का आरोप लगाते हुए कांकेर - भानुप्रतापपुर स्टेट हाईवे ग्रामीणों ने जाम कर दिया. ग्रामीणों का आरोप है कि माकड़ी से लगे ग्राम लाल मठवाड़ा में भानुप्रतापपुर जाने वाले मार्ग में स्थित 4 एकड़ सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है. ग्रामीणों का आरोप है कि वो जमीन फॉरेस्ट विभाग के जंगल जमीन में आती है. उसे एक शख्स ने अवैध रूप से पट्टा बना कब्जा कर लिया है. ग्रामीणों ने इसकी सूचना जिला प्रशासन को भी दी थी. लेकिन 10 दिन बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने से मजबूरी में ग्रामीणों को चक्का जाम करना पड़ा. हालांकि SDM की समझाइश के बाद ग्रामीणों ने चक्काजाम खत्म किया.

नाराज ग्रामीणों ने जाम किया हाईवे

ग्रामीणों का गुस्सा इस कदर हावी था कि भारी बारिश में ग्रामीण छाता लेकर पहुंचे थे. इतना ही नहीं आक्रोशित ग्रामीण बर्तन लेकर भी हाइवे पर पहुंचे और वहां खाना बनाने भी लगे. उनका कहना था कि जब तक आरोपी पर कार्रवाई नहीं होते वे हाईवे पर ही रहेंगे और वहीं खाना बनाएंगे. ग्रामीणों का कहना है कि कब्जा कि जमीन पर 1980- 81 में बोधघाट परियोजना के तहत (गांव की खाली जगह पर प्लांटेशन करने की परियोजना) सरकार द्वारा प्लांटेशन कर सागौन के पेड़ लगाए गए था, जो आज पेड़ में तब्दील हो गए हैं. जिसे एक शख्स ने कब्जा कर लिया है.

गड़बड़झाला : खरीद केंद्रों में सड़ रहा 3 लाख क्विंटल धान, नई खरीदी की तैयारी में जुटा विभाग

ग्रामीणों ने बताया कि उस जमीन के साइड में पहले गांव के पतिराम का 25 डिसमिल जमीन था. जिसमें पतिराम के परिवार वाले खेती किया करते थे. जिसे बिक्री किया गया है पर जिसके नाम पर पट्टा है. उसे भी मालूम नहीं कि कब बिक्री हुआ है. वही जमीन से लगे लगभग 4 एकड़ जमीन जो सरकार द्वारा बोधघाट परियोजना के तहत प्लांटेशन कर पेड़ पौधे लगाए गए थे उसे भी क्रय करने वाले ने अपने नाम पर पट्टा बनाकर कब्जा कर लिया है. गांव वालों ने प्रशासन से मांग की है कि अगर सरकारी जमीन को वापस नहीं किया जाता तो आगे उग्र आंदोलन होगा.

Last Updated :Sep 13, 2021, 3:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details