छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Kanker News: चिटफंड कंपनी का डायरेक्टर गिरफ्तार, 40 लाख की धोखाधड़ी का आरोप

By

Published : Feb 12, 2023, 10:59 PM IST

Kanker News

कांकेर पुलिस ने हिमालया रियरिंग नामक चिटफंड कंपनी के डायरेक्टर को गिरफ्तार किया है. धोखाधड़ी करने वाले डायरेक्टर की गिरफ्तारी सारंगढ़ से हुई है. आरोपी ने जिले के 243 निवेशकों से 40 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी की थी. साल 2013 से वह फरार था.

कांकेर:पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने बताया है कि "एक 84 वर्षीय बुजुर्ग निवेशक जंगल सिह ठाकुर और अन्य ने थाना पहुंच रिपोर्ट दर्ज कराया था. साल 2013-14 में चिटफंड कंपनी हिमालया रियरिंग एड फार्म स्टेट इंडिया लिमिटेड के डायरेक्टर खेम राज चौहान जो कि कांकेर जिले के ग्राम कुरुभाट का निवासी है. अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर एक चिटफंड कंपनी बनाई और ग्रामीणों को पैसे दो से तीनगुना करने का झांसा दिया.

यह भी पढ़ें:girl student Dead body: बिलासपुर में लापता छात्रा की काॅलेज कैंपस में पेड़ से लटकी मिली लाश

डायरेक्टर को सारंगढ़ से किया गया गिरफ्तार: एसपी ने कहा कि "लगभग 243 निवेशकों ने अपनी जमापूंजी कंपनी में जमा कर दी. लेकिन परिपक्वता अवधि पूर्ण होने के बाद भी निवेशकों के 40 लाख रुपए से अधिक राशि और लाभांश नहीं लौटाए गए. निवेशक जब कंपनी के दफ्तर पहुंचे तो दफ्तर में ताला लटका मिला. वहीं बार-बार दफ्तर के चक्कर लगाकर परेशान ग्रामीणों ने मामले की शिकायत कोतवाली पुलिस से की. धोखाधड़ी का मामला दर्ज होते ही पुलिस हरकत में आई और कंपनी के डायरेक्टर को सरसीवा जिला सारंगढ़ से गिरफ्तार किया है."

एसपी शलभ कुमार सिन्हा का कहना है कि मामले में और गिरफ्तारी होनी अभी बाकी है. जिनकी धरपकड़ के लिए टीम रवाना की गई है. कंपनी की अन्य चल अचल संपत्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑडिट कराया जाएगा. निवेशकों की रकम वापसी के लिए चिटफंड कंपनी के डायरेक्टरों की संपत्ति की जानकारी भी जुटाई जा रही है. डायरेक्टरों की संपत्ति कुर्क कर सभी निवेशकों के पैसे वापस लौटाए जाएंगे."

कोर्ट ने एक कंपनी की संपत्ति की नीलामी का दिया आदेश:8 मार्च 2022 को साल 2017-18 में कांकेर कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज किया था, जिसमें अनमोल इंडिया कंपनी ने कांकेर जिले के 17 हजार निवेशकों से 25 करोड़ से अधिक पैसे निवेश कर धोखाधड़ी की बात सामने आई थी. छत्तीसगढ़ सरकार की पहल के बाद कांकेर कलेक्टर ने शिकायत आवेदन पर कोतवाली थाने में मामला दर्ज किया था. इस केस में कोर्ट ने अनमोल इंडिया कंपनी की संपत्ति नीलाम कर पैसे अदा करने का आदेश दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details