छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर में वन विभाग के जाल में फंसा एक और तेंदुआ, अब तक पकड़े गए तीन में से एक तेंदुए की मौत

By

Published : Sep 18, 2021, 12:54 PM IST

Leopard imprisoned in the cage of forest department

पलेवा क्षेत्र से एक और तेंदुआ पकड़ा गया है. वन अमले द्वारा लगाए गए पिंजरे में शुक्रवार रात एक और तेंदुआ कैद हो गया. क्षेत्र से अब तक तीन तेंदुए पकड़े जा चुके हैं, जिसमें एक तेंदुए की रायपुर जंगल सफारी में मौत हो गई थी.

कांकेर :पलेवा क्षेत्र से एक और तेंदुआ (Leopard) पकड़ा गया है. वन अमले द्वारा लगाए गए पिंजरे में शुक्रवार रात एक और तेंदुआ कैद हो गया. क्षेत्र से अब तक तीन तेंदुए पकड़े जा चुके हैं, जिसमें एक तेंदुए की रायपुर जंगल सफारी (Raipur Jungle Safari) में मौत हो गई थी. इसको लेकर वन विभाग सवालों के घेरे में है. क्षेत्र में बड़ी संख्या में तेंदुए की मौजूदगी को देखते हुए 12 सितम्बर को 2 तेंदुए के पकड़े जाने के बाद भी वन अमले ने पिंजरा नहीं हटाया था. वन अमले की टीम लगातार तेंदुए को पकड़ने अभियान चलाए हुई थी. बीती रात भैंसा कट्टा में तेंदुआ पिंजरे में कैद हुआ है, जिसे कांकेर लाया जा रहा है.

रायपुर के जंगल सफारी में कांकेर जिले से रेस्क्यू (rescue) कर लाए गए दो तेंदुए में से एक तेंदुए की शुक्रवार को मौत हो गई. कांकेर जिले के चारामा क्षेत्र के ग्राम पलेवा-भैंसाकट्टा इलाके में तेंदुए ने आतंक मचा रखा था. तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग ने चार जगहों पर पिंजरा लगाया था. बीते शनिवार की रात ग्राम पलेवा और भैंसाकट्टा में लगे पिंजरों में दो तेंदुआ कैद हो गया था. रायपुर वन विभाग की टीम ने रविवार 12 सितंबर को रेस्क्यू करने के बाद दोनों तेंदुए को जंगल सफारी में रखा था, जिसमें से आज एक 4 साल का नर तेंदुए की मौत हो गई.


कांकेर चारामा क्षेत्र के ग्राम पलेवा और भैंसाकट्टा में आदमखोर तेंदुए के आतंक को देखते हुए वन विभाग उसे पकड़ने के लिए पिंजरा लगा रखा था. शनिवार रात तेंदुआ पिंजरे में कैद हो गया. बता दें कि महीने भर के अंदर इस तेंदुए ने दो लोगों की जान ले ली थी. जिसके बाद वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगा रखा था. रात में ग्राम पलेवा में एक और भैंसाकट्टा में एक तेंदुआ पिंजरे में फंस गया. दोनों तेंदुए को जिला मुख्यालय में लाकर चिकित्सीय परीक्षण कराया गया. जिसके बाद विभाग के द्वारा उन्हें जंगल सफारी भेज दिया गया. चारामा क्षेत्र के ग्राम पलेवा और भैंसाकट्टा में पिछले कुछ समय से तेंदुए की दहशत थी. बीते एक माह में तेंदुए ने एक महिला और एक बुजुर्ग का शिकार किया था. जिसके बाद ग्रामीणों की मांग और विधायक मनोज सिंह मंडावी ने तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग को निर्देश दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details