छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Leopard Skin : कांकेर में 20 लाख की तेंदुआ खाल बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Mar 2, 2023, 2:12 PM IST

Updated : Mar 2, 2023, 3:54 PM IST

कांकेर पुलिस को तेंदुए की खाल बरामद करने में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. इस मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है. जब्त की गई खाल की कीमत लाखों में आंकी गई है.

Kanker crime news
20 लाख की तेंदुआ खाल बरामद

20 लाख की तेंदुआ खाल बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

कांकेर : पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर तेंदुए की खाल समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपी तेंदुए की खाल बेचने की फिराक में थे. इसके लिए दोनों ग्राहकों की तलाश में कांकेर आए थे. कांकेर टीआई शरद दुबे ने बताया कि '' कोतवाली पुलिस गश्त पर थी. इसी दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि सरंगपाल के पास दो लोग तेंदुए खाल बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे हैं.''

कहां से लाए थे तेंदुआ की खाल : पुलिस के मुताबिक सूचना के आधार पर पुलिस ने घेराबंदी करके दोनों आरोपियों को पकड़ा.दोनों आरोपी रैतु राम कोर्राम उम्र 27 वर्ष निवासी पुंगारपाल थाना मर्दापाल जिला कोंडागांव और तेजू राम कश्यप उम्र 19 वर्ष निवासी तुमड़ीवाल थाना मर्दापाल जिला कोंडागांव के रहने वाले हैं. दोनों वन्य प्राणी तेंदुआ की खाल को चेमा गांव जिला कोंडागांव निवासी जयतु कोर्राम और फूल राम से बेचने के लिए लिया था. इसी के लिए ये लोग खाल लेकर कोंडागांव से कांकेर आए थे.

खाल बेचने पर मिलता कमीशन :पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि '' मरदापाल के जैतु बघेल और पुलराम कोर्राम ने उन्हें यह खाल कांकेर में जाकर बेचने कहा था. बेचने पर उन्हें 30-30 हजार रुपये देने की बात कही गई थी. फिलहाल पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं जब्त किए गए तेंदुए के खाल की कीमत 20 लाख रुपये आंकी जा रही है. गिरफ्तार आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है.

कोंडागांव के आरोपियों पर भी पुलिस करेगी कार्रवाई : आरोपियों से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर चेमा गांव जिला कोंडागांव निवासी जयतु कोर्राम और फूल राम की संलिप्तता के संबंध और वन्यजीव तेंदुआ का शिकार करने के संबंध में भी पुलिस अब विवेचना कर रही है. संलिप्तता प्रमाणित पाए जाने पर दोनों आरोपियों के विरुद्ध भी वैधानिक कार्यवाही की जाएगी.

ये भी पढ़ें- कांकेर में बाघ के खाल की तस्करी, दो आरोपी गिरफ्तार

पहले भी हो चुके हैं खाल बरामद :आपको बता दें कि वन्य जीव तस्कर पूरे बस्तर में सक्रिय हैं. ये लोग जंगली जानवरों को मारकर उनकी खाल, अंग और मांस का सौदा करते हैं. भारतीय बाजार के साथ विदेश में भी जंगली जानवरों के अंगों की काफी मांग है. इसी के लालच में तस्कर आदिवासियों को पैसे देकर जंगली जानवरों का शिकार करवाते हैं.चंद पैसों के लालच में ये लोग जानवरों को मारकर उन्हें तस्करों के हवाले कर देते हैं. जहां से तस्कर जानवरों के अंग और खाल निकालकर लाखों रुपए में उसका सौदा करते हैं.

Last Updated : Mar 2, 2023, 3:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details