छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Explosives seize in Kawardha: पंडरिया में पिकअप भरकर विस्फोटक ले जा रहा ड्राइवर गिरफ्तार

By

Published : Jan 12, 2023, 11:31 AM IST

Explosive caught in kawardha

मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री लेकर कवर्धा जा रहे पिकअप ड्राइवर को कुकदुर पुलिस ने बुधवार को थाने के सामने नाकेबंदी कर गिरफ्तार किया. आरोपी के पास से 87 बाक्स मिले, जिसमें से 2175 किलो संख प्राइम (303) सहित अन्य विस्फोटक सामग्री बरामद की गई. दस्तावेज प्रस्तुत न करने व मात्रा निर्धारित 45 किलो से अधिक होने पर लाइसेंसधारक पर भी केस दर्ज किया गया. Action under Explosive Act in Kawardha

कवर्धा:थाना प्रभारी कुकदुर सावन सारथी ने बताया कि "मुखबिर के सूचना मिली कि चिल्पा अनुपपुर (मध्य प्रदेश) से गाड़ी नंबर एमपी 65 जीए 2018 में विस्फोटक सामाग्री संख प्राइम पंडरिया से बजाग मार्ग से तालपुर (कवर्धा) ले जाया जा रहा है. इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए थाना के सामने नाकेबंदी कर गाड़ियों की चेकिंग शुरू की गई. थाने के पास से आरोपी ड्राइवर को गिरफ्तार कर गाड़ी जब्त किया गया. आरोपी के कब्जे से विस्फोटक पदार्थ संख प्राइम 2175 किग्रा, गेलकार्ड 375 मीटर, सेफ्टी फ्यूज 7.320 मीटर और घटना में यूज की गई गाड़ी को भी जब्त किया. ड्राइवर को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया. गाड़ी मालिक के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया गया."

87 बाक्स में भरकर रखा था संख प्राइम: गाड़ी की चेकिंग में 22 क्विंटल विस्फोटक (संख प्राइम) 87 बाक्स से बरामद किए गए. वहीं गेलकार्ड व सेफ्टी फ्यूज भी मिला. मामले में पुलिस ने आरोपी पिकअप चालक राकेश सिंह (22) निवासी अम्गांव जिला सरगुजा (छग) को पकड़ा. वहीं आरोपी लाइसेंसधारक जगदीश चंद्र निवासी नयाखेड़ा जिला भीलवाड़ा (राजस्थान) हाल मुहाल चिल्पा जिला अनूपपुर (मप्र) पर भी केस दर्ज किया.

JHARKHAND: बूढ़ा पहाड़ से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद, निशाने पर थे सुरक्षाबल

संख प्राइम, गेल कार्ड और सेफ्टी फ्यूज से बनते हैं लैंड माइंस:पिकअप वाहन से बरामद विस्फोटक सामग्रियों संख प्राइम (330), गेल कार्ड (838) और सेफ्टी फ्यूज (425) के मिश्रण से लैंड माइंस बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल खदानों में ब्लास्ट कराने में होता है. विस्फोटक पदार्थ संख प्राइम (330) 45 किलो से ज्यादा बिना सूचना के परिवहन नहीं किया जा सकता. ड्राइवर बिना परमिशन के ही विस्फोटक लेकर जा रहा था. आरोपी ड्राइवर को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details